महानदी जल विवाद : ट्रिब्यूनल ने ओडिशा में क्षेत्र का दौरा शुरू किया

भुवनेश्वर, 20 मई (आईएएनएस)। महानदी जल विवाद न्यायाधिकरण के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए.एम. सुप्रीम कोर्ट के खानविलकर ने शनिवार को ओडिशा में अपना क्षेत्र दौरा शुरू किया।
 | 
भुवनेश्वर, 20 मई (आईएएनएस)। महानदी जल विवाद न्यायाधिकरण के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए.एम. सुप्रीम कोर्ट के खानविलकर ने शनिवार को ओडिशा में अपना क्षेत्र दौरा शुरू किया।

सूत्रों के मुताबिक, ट्रिब्यूनल पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ से महानदी में पानी के प्रवाह और गैर-मानसून सीजन में पानी की उपलब्धता और उपयोग का अध्ययन करेगा। ट्रिब्यूनल के अन्य सदस्य क्रमश: पटना और दिल्ली उच्च न्यायालयों के जस्टिस डॉ. रवि रंजन और इंदरमीत कौर कोचर हैं।

अपनी यात्रा के पहले दिन, ट्रिब्यूनल के सदस्यों ने हिकारू जलाशय का दौरा किया और ओडिशा सरकार के अधिकारियों के साथ चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि राज्य जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ द्वारा बैराज और बांधों के निर्माण के बाद महानदी नदी में जल प्रवाह में कमी के बारे में अधिकरण के समक्ष एक विस्तृत प्रस्तुति दी है।

टीम रविवार को चिपलिमा पावरहाउस, अट्टाबीरा ब्रांच कैनाल और सासन कैनाल का दौरा करेगी। 22 मई को ट्रिब्यूनल के सदस्य झारसुगुड़ा और सुंदरगढ़ में आईबी थर्मल पावर स्टेशन और बांध परियोजना स्थल का दौरा करेंगे। अधिकरण 23 मई को नुआपाड़ा जिले में अपर जोंक बांध स्थल का दौरा करेगा।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अधिकरण सर्वेक्षण के लिए कम से कम 30 स्थानों का निरीक्षण करने वाला है और यह दौरा 28 मई तक जारी रहेगा, जिसके बाद सदस्य भुवनेश्वर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

ट्रिब्यूनल ने इस महीने की शुरुआत में छत्तीसगढ़ में कलमा बैराज और केलो परियोजना का दौरा किया था।

विशेष रूप से, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बांधों और बैराजों के निर्माण के बाद महानदी में जल प्रवाह में काफी कमी आने के बाद ओडिशा सरकार ने 2016 में छत्तीसगढ़ के साथ संघर्ष किया था।

19 नवंबर, 2016 को ओडिशा ने अंतर्राज्यीय नदी जल विवाद (आईएसआरडब्ल्यूडी) अधिनियम 1956 की धारा 3 के तहत जल संसाधन मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराई थी। दोनों राज्यों के बीच सीएम स्तर पर एक बैठक हुई, लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकला।

केंद्र ने बाद में 12 मार्च, 2018 को महानदी जल विवाद ट्रिब्यूनल के गठन को अधिसूचित किया। तब से ट्रिब्यूनल का कार्यकाल 24 दिसंबर, 2024 तक नवीनतम सहित तीन बार बढ़ाया गया है।

--आईएएनएस

एसजीके