मप्र में योग दिवस पर 1 करोड़ लोगों को जोड़ने की कोशिश

भोपाल, 24 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर होने वाले योग कार्यक्रम में एक करोड़ लोगों को जोड़ने की कोशिश चल रही है।
 | 
भोपाल, 24 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर होने वाले योग कार्यक्रम में एक करोड़ लोगों को जोड़ने की कोशिश चल रही है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इस आयोजन से ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी के लिए जन-जागरूकता अभियान चला कर आयुष विभाग द्वारा एक करोड़ लोगों को जोड़े जाने के प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिये विभाग ने प्रदेश के समस्त आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी महाविद्यालय के प्राचार्यों के साथ संभागीय और जिला आयुष अधिकारियों को पत्र लिख कर सामूहिक प्रयास करने के निर्देश जारी किये हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिये कई संगठन भी ग्राम स्तर तक इसके लिये लगातार प्रयास कर रहे हैं।

प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संगठन राम चन्द्र मिशन और हार्टफुलनेस संस्थान प्रदेश के प्रत्येक गांव में योग एवं ध्यान के कार्य लगातार कर रहे हैं। केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय में इस वर्ष हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान कार्यक्रम शुरू किया है। इस थीम पर संस्थान ने अपनी गतिविधियां जन-अभियान परिषद के साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत में शुरू की है। हार्टफुलनेस संस्थान ने जन-अभियान परिषद के साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत में एकात्म अभियान भी शुरू किया है।

अभियान के माध्यम से एकात्म की अवधारणा के साथ ग्राम स्तर पर सामाजिक समरसता, उत्तम स्वास्थ्य और तनाव से मुक्ति कराते हुए प्रत्येक नागरिक के जीवन में योग शैली को विकसित किया जा रहा है। स्वयंसेवी संगठनों द्वारा ग्राम स्तर पर योग एवं ध्यान के कम से कम तीन सत्र कराये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में शामिल होने के बाद इन्हें सहभागिता के लिये ई-प्रमाण पत्र भी जारी किये जायेंगे। आयुष विभाग ने उक्त दोनों संस्थानों के साथ एमओयू भी किया है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संस्थान के सहयोग से किये जाने वाले सामूहिक योग की गतिविधि के वीडियो एवं फोटोग्राफ अपलोड किये जाने के निर्देश आयुष विभाग द्वारा दिये गये हैं।

--आईएएनएस

एसएनपी/एसकेपी