मनी लॉन्ड्रिंग मामला : सुप्रीम कोर्ट ने एंबिएंस ग्रुप के प्रमोटर को गिरफ्तारी से सुरक्षा दी

नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट ने कथित रूप से 800 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एम्बिएंस समूह के प्रमोटर राज सिंह गहलोत को गिरफ्तारी से मिली सुरक्षा की अवधि गुरुवार को चार सप्ताह के लिए बढ़ा दी।
 | 
नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट ने कथित रूप से 800 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एम्बिएंस समूह के प्रमोटर राज सिंह गहलोत को गिरफ्तारी से मिली सुरक्षा की अवधि गुरुवार को चार सप्ताह के लिए बढ़ा दी।

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस.वी. प्रवर्तन निदेशालय का प्रतिनिधित्व कर रहे राजू ने न्यायमूर्ति बी.आर. गवई, विक्रम नाथ और संजय करोल को बताया कि ये सभी आर्थिक अपराधी केस दर्ज होने के बाद हमेशा अस्पताल में भर्ती रहते हैं, नहीं तो ये स्वस्थ और तंदुरुस्त हैं। गहलोत के लिए किसी भी राहत का पुरजोर विरोध करते हुए उन्होंने तर्क दिया कि कथित तौर पर चिकित्सा आधार पर जमानत एक ऐसे व्यक्ति को नहीं दी जानी चाहिए, जिसने सैकड़ों करोड़ की हेराफेरी की हो।

गहलोत का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने प्रस्तुत किया कि पिछले साल नवंबर में शीर्ष अदालत ने एम्स, दिल्ली के निदेशक द्वारा गठित एक मेडिकल बोर्ड द्वारा उनकी फिर से जांच करने का आदेश दिया था और मेडिकल परीक्षण पर इस आदेश को निर्थक नहीं बनाया जा सकता है।

शीर्ष अदालत ने कहा, चूंकि याचिकाकर्ता की पहले ही एम्स, नई दिल्ली के विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा जांच की जा चुकी है, इस अदालत के निर्देश पर हम इस अदालत की रजिस्ट्री को निर्देश देते हैं कि इस रिपोर्ट की प्रति ट्रायल जज को भेजी जाए। इसके अलावा, प्रतियां इस मामले में भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के साथ-साथ याचिकाकर्ता के विद्वान वकील को भी आपूर्ति की जाए।

दलीलें सुनने के बाद शीर्ष अदालत ने गहलोत को गिरफ्तारी से सुरक्षा चार सप्ताह के लिए बढ़ा दी और ट्रायल कोर्ट को इस अवधि के दौरान दायर जमानत अर्जी पर फैसला करने का भी निर्देश दिया।

पीठ ने अपने आदेश में कहा, याचिकाकर्ता को नियमित जमानत के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाने के लिए याचिकाकर्ता के पक्ष में दी गई अंतरिम सुरक्षा आज से चार सप्ताह की अवधि के लिए जारी रहेगी.. यदि याचिकाकर्ता द्वारा आज से तीन दिनों के भीतर आवेदन दायर किया जाता है, तो आज से चार सप्ताह की अवधि के भीतर फैसला किया जाएगा।

अदालत समय-समय पर गहलोत को गिरफ्तारी से सुरक्षा प्रदान करती रही है और उन्होंने राहत देने से इनकार करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय और निचली अदालत द्वारा पारित विभिन्न आदेशों को चुनौती दी है।

गहलोत के खिलाफ ईडी का मामला दिल्ली में यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पास स्थित पांच सितारा लीला एंबियंस कन्वेंशन होटल के निर्माण में कथित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए अमन हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड (एएचपीएल) और उसके निदेशकों के खिलाफ जम्मू के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की 2019 की प्राथमिकी पर आधारित है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम