मत्स्य पालन में लैंगिक मुद्दों को हल करने में जुटी हैं फिजी की कार्यकर्ता

तिरुवनंतपुरम, 23 नवंबर (आईएएनएस)। तरुसिला वीबी एक मछुआरा और महिला मछुआरा कल्याण कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने एक्वाकल्चर एंड फिशरीज (जीएएफ) में जेंडर के आठवें वैश्विक सम्मेलन में भाग लेने के लिए फिजी से लेकर कोच्चि तक की यात्रा की है।
 | 
मत्स्य पालन में लैंगिक मुद्दों को हल करने में जुटी हैं फिजी की कार्यकर्ता तिरुवनंतपुरम, 23 नवंबर (आईएएनएस)। तरुसिला वीबी एक मछुआरा और महिला मछुआरा कल्याण कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने एक्वाकल्चर एंड फिशरीज (जीएएफ) में जेंडर के आठवें वैश्विक सम्मेलन में भाग लेने के लिए फिजी से लेकर कोच्चि तक की यात्रा की है।

फिजी में केरल की तरह, मत्स्य पालन आय का मुख्य स्रोत है।

फिजी स्थानीय रूप से प्रबंधित समुद्री क्षेत्र नेटवर्क के साथ एक सामुदायिक संरक्षणवादी होने के नाते सामुदायिक स्तर पर संरक्षण प्रयासों की वकालत करने के प्रति उनके समर्पण ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया, जब उन्होंने फिजी के मछुआरा समुदायों में महिलाओं की आवाज को नजरअंदाज करने वाली शासन संरचनाओं को चुनौती देना शुरू किया।

वानुलेवु, फिजी में बाऊ लोमानिकोरो से तरुसिला ने प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन समिति का प्रतिनिधि बनकर अपनी यात्रा शुरू की।

निर्णयकर्ताओं और समुदाय के नेताओं द्वारा उनकी अनदेखी करना आम बात थी, क्योंकि वह जिले और प्रांत का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र महिला थीं।

मछुआरा समुदाय के बीच 14 साल काम करने वाली तरुसिला कहती हैं, मछुआरा समुदाय में महिलाओं के अधिकारों के लिए एक वकील के रूप में लड़ना हमेशा आसान नहीं होता। आपको बहुत सारे बलिदानों, अपने समय, धन, जीवन और सब कुछ की जरूरत होती है।

उन्होंने कहा, मुझे समझाने और अपनी आवाज सुनाने के लिए रचनात्मक होना पड़ा। मैंने अधिक से अधिक बैठकों में भाग लेने के लिए समय निकालना शुरू किया। मैंने अन्य गांवों की सफलता की कहानियों और समुदाय आधारित मत्स्य प्रबंधन से उनके लाभों को साझा किया और अन्य महिलाओं को उनके अधिकार के बारे में जागरूक किया। मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि समुदाय आधारित मत्स्य प्रबंधन और हमारे आसपास के प्राकृतिक संसाधनों के बारे में सामुदायिक चर्चा में महिलाओं के विचारों और आवाजों को शामिल किया जाए और सुना जाए।

साल 2015 में वह फिजी प्रांतों में महिला मछुआरों के लिए मड क्रैब कल्चर की वकालत करने वाली एक टीम में शामिल हुईं।

फिजी के आसपास के कई मछुआरा समुदायों में मिट्टी का केकड़ा एक पसंदीदा व्यंजन है और पर्यटन उद्योग में एक प्रमुख आकर्षण है।

तरुसिला ने कहा, 2017 में मुझे फिजी में महिला मछुआरों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था, जो न्यूयॉर्क में वीमेन हीलर ऑफ द ओशन विषय पर एक साइड इवेंट में बोलने के लिए चुनी गई थीं। अब मैं केरल में हूं, जो मेरे घर फिजी जैसा है। भोजन, जलवायु, स्वागत करने वाले लोग। ऐसा लगता है कि सब कुछ समान है, यहां तक कि मुद्दे भी।

वह इस बात पर जोर देती हैं कि मछली पकड़ने के स्वदेशी ज्ञान को संरक्षित करना कितना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह समुदाय की सांस्कृतिक, आर्थिक और पर्यावरणीय स्थिरता के लिए आवश्यक है।

फिजी की सामुदायिक प्रबंधन योजनाएं, जो महिलाओं के प्रभुत्व वाली मत्स्य पालन के लिए मछली पकड़ने की स्थायी प्रथाओं का समर्थन करती हैं, मछुआरा संघों का निर्माण और महिलाओं को निर्णय लेने में पूरी तरह से शामिल करना कुछ ऐसे बदलाव थे, जिन्होंने मछुआरा समुदाय में बदलाव की लहर पैदा की।

स्थायी समुदाय आधारित मछुआरा प्रबंधन के प्रस्ताव में तरुसिला ने कहा कि स्थायी मछली पकड़ने की प्रथाओं को बढ़ावा देने से जलवायु परिवर्तन जैसे संभावित खतरों को कम किया जा सकता है।

तरुसिला ने 60 के दशक में ही अपनी मुहिम की शुरुआत की थी। वह मत्स्य पालन और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन से संबंधित महिला अधिकारों के मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं और उनका काम मछुआरा समुदाय को प्रेरित कर रही है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम