मणिपुर में फिर हिंसा, सुरक्षा कड़ी, कर्फ्यू में ढील पर रोक (लीड-1)

इंफाल, 22 मई (आईएएनएस)। मणिपुर के इंफाल पूर्वी जिले में सोमवार को हुई ताजा हिंसा के मद्देनजर सेना और अर्धसैनिक बलों ने सुरक्षा कड़ी कर दी है, जबकि कर्फ्यू में दी गई ढील पर रोक लगा दी गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
 | 
इंफाल, 22 मई (आईएएनएस)। मणिपुर के इंफाल पूर्वी जिले में सोमवार को हुई ताजा हिंसा के मद्देनजर सेना और अर्धसैनिक बलों ने सुरक्षा कड़ी कर दी है, जबकि कर्फ्यू में दी गई ढील पर रोक लगा दी गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कुछ हथियारबंद बदमाश इंफाल ईस्ट के न्यू चेकॉन इलाके में गए और दुकानदारों को धमकाया कि वे अपनी दुकानें बंद कर दें और दो घरों में आग लगा दी।

इन घटनाओं की खबर फैलते ही दूसरे समुदाय के लोग सामने आए और उन्हें ललकारा। आक्रोशित भीड़ ने एक बदमाश की पिटाई भी कर दी, जबकि अन्य भागने में सफल रहे।

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि मणिपुर पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के साथ सेना और असम राइफल्स की तीन टुकड़ियों को तुरंत घटनास्थल के लिए रवाना किया गया और इलाके को तुरंत घेर लिया गया।

उन्होंने कहा, सक्रिय और त्वरित कार्रवाई के परिणामस्वरूप तनावग्रस्त क्षेत्रों में जमा भीड़ पर तत्काल नियंत्रण हो गया। नतीजतन, दो सिंगल बैरल 12 बोर बंदूकों के साथ तीन संदिग्धों को पकड़ा गया और पुलिस को सौंप दिया गया।

इंफाल पूर्वी और इंफाल पश्चिमी जिलों में आता है और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने दोनों जिलों में कर्फ्यू में छूट की अवधि में तीन घंटे की कटौती की है।

मणिपुर सरकार ने आगजनी और हमलों की खबरों के बाद रविवार रात इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को 26 मई तक बढ़ा दिया और अफवाहों और वीडियो, फोटो और संदेशों को फैलने से रोकने का निर्देश दिया है, क्योंकि जातीय हिंसा कानून और व्यवस्था की स्थिति को प्रभावित कर सकती है।

ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर (एटीएसयूएम) द्वारा शामिल किए जाने की मांग का विरोध करने के लिए बुलाए गए आदिवासी एकजुटता मार्च के दौरान और उसके बाद राज्य के 16 में से 10 जिलों में अभूतपूर्व हिंसक झड़पों के बाद इसने पहली बार 3 मई को मोबाइल इंटरनेट को निलंबित कर दिया था।

आवश्यक वस्तुओं, परिवहन ईंधन और जीवन रक्षक दवाओं की कमी के बीच पर्वतीय राज्य में इंटरनेट बंद होने के कारण विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी सुविधाएं भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं, जिससे लोगों का जीवन और अधिक दयनीय हो गया है।

विपक्षी कांग्रेस समेत कई संगठन और मीडिया मणिपुर में तत्काल इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग कर रहे हैं।

मणिपुर में हाल ही में हुई जातीय हिंसा में अब तक 71 लोग मारे गए हैं, पुलिसकर्मियों सहित 300 लोग घायल हुए हैं, कुछ गंभीर रूप से घायल हुए हैं। राज्य के 16 जिलों में से 11 जिले प्रभावित हुए और इनमें से 6 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए। 25,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए, लगभग 1,700 घर जलाए गए और 200 से अधिक वाहन नष्ट हो गए।

--आईएएनएस

एसजीके