भारत में हिंदुत्व विचारधारा ने मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा को हवा दी : बिलावल भुट्टो

न्युयॉर्क, 22 सितंबर (आईएएनएस)। चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने दावा किया कि भारत में हिंदुत्व की विचारधारा को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसने देश में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा दिया है।
 | 
भारत में हिंदुत्व विचारधारा ने मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा को हवा दी : बिलावल भुट्टो न्युयॉर्क, 22 सितंबर (आईएएनएस)। चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने दावा किया कि भारत में हिंदुत्व की विचारधारा को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसने देश में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा दिया है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने जातीय, धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यकों से संबंधित व्यक्तियों के अधिकारों की घोषणा के प्रभावी प्रचार पर एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

जब उन्होंने भारत के बारे में बोलना शुरू किया, तो बिलावल ने कहा कि दुर्भाग्य से, एक ऐसा देश है जहां अल्पसंख्यक के अधिकारों का दमन किया जा रहा है।

उन्होंने दावा किया कि इस देश में अपनी नीति के तहत अल्पसंख्यकों का दमन किया जा रहा है, उन्होंने कहा, भारत कभी एक धर्मनिरपेक्ष देश था, लेकिन अब यह एक हिंदुत्ववादी देश बन रहा है।

जियो न्यूज ने विदेश मंत्री के हवाले से कहा, भारत का मुस्लिम अल्पसंख्यक दुनिया में सबसे बड़ा है और मुसलमानों को गायों के मुद्दे पर भीड़ द्वारा मार दिया जाता है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा पाकिस्तान में मानवाधिकारों के संरक्षण का मूल सिद्धांत है।

बिलावल ने कहा, करतारपुर कॉरिडोर अंतरधार्मिक सद्भाव के लिए हमारे प्रयासों का प्रतिबिंब है और यह आशा का गलियारा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हर साल 11 अगस्त को अल्पसंख्यक संरक्षण दिवस मनाता है।

मंत्री ने न्यूयॉर्क में भी एक अलग कार्यक्रम में इसी तरह की टिप्पणी की, जहां उन्होंने कहा कि आज, इस तरह के इस्लामोफोबिया की सबसे बुरी अभिव्यक्तियों में से एक हिंदुत्व से प्रेरित भारत में है।

मुसलमानों के खिलाफ नफरत की विचारधारा से प्रेरित, (सत्तारूढ़) भाजपा-आरएसएस शासन भारत की इस्लामी विरासत को मिटाने और भारत को एक विशेष हिंदू राज्य में बदलने की अपनी सदियों पुरानी योजना को क्रियान्वित कर रहा है।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी