भारत में रिलायंस फाउंडेशन, ऑब्जर्वर रिसर्च और यूएन न्यूयॉर्क में दो कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे

चेन्नई, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत में रिलायंस फाउंडेशन, ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र शुक्रवार (23 सितंबर) को न्यूयॉर्क में दो कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहे हैं।
 | 
भारत में रिलायंस फाउंडेशन, ऑब्जर्वर रिसर्च और यूएन न्यूयॉर्क में दो कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे चेन्नई, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत में रिलायंस फाउंडेशन, ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र शुक्रवार (23 सितंबर) को न्यूयॉर्क में दो कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहे हैं।

दो कार्यक्रम- महिला, तकनीक और एसडीजी: परिवर्तन के रास्ते को फिर से आकार देना पर एक चर्चा, दूसरी एक उच्च-स्तरीय चर्चा है जो जी 20 इंपीरेटिव: हरित विकास और सभी के लिए विकास पर केंद्रित होगी।

ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, एस्पिरेशन्स, एक्सेस एंड एजेंसी: वीमेन ट्रांसफॉर्मिग लाइफ विद टेक्नोलॉजी(रिलायंस फाउंडेशन और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा एक प्रकाशन) को भी इन आयोजनों में लॉन्च किया जाएगा।

संग्रह उन महिला नेताओं की कहानियों को बताता है जो तकनीकी परिवर्तन और सामाजिक आर्थिक समावेशन के एजेंट के रूप में उभरी हैं और अपने समुदायों को बेहतर भविष्य के लिए मार्ग बनाने में मदद करने के लिए आईसीटी का उपयोग कर रही हैं।

रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ जगन्नाथ कुमार के हवाले से बयान में कहा गया, इन आयोजनों के माध्यम से, हम दुनिया भर से अनुभव लाते हैं जो दूरदराज के भारतीय क्षेत्रों में महिलाओं से लेकर जो सामाजिक परिवर्तन उत्प्रेरक बन गए हैं और सीमाओं से परे हरित विकास के विचार हैं। आज, हरित अर्थव्यवस्था जलवायु वार्तालापों के लिए है जो समावेशी डिजिटल सशक्तिकरण के लिए मोबाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग है। रिलायंस फाउंडेशन में हमारी संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी द्वारा संचालित एक ²ष्टि से हम मानते हैं कि जब महिलाएं बढ़ती हैं, परिवार फलते-फूलते हैं और समुदाय बढ़ते हैं, देश समृद्ध होते हैं, आज, इन चचार्ओं के साथ, हम वी केयर के अपने दर्शन के साथ एजेंडा 2030 की ओर एक और कदम आगे बढ़ा रहे हैं।

ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष समीर सरन ने बयान में कहा, इन उल्लेखनीय महिलाओं की कहानियां दर्शाती हैं कि कैसे प्रौद्योगिकी विकास पथों को नया आकार दे सकती है और कई लोगों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है। इस प्रकाशन में वर्णित यात्राएं हमें यह भी पुनर्मूल्यांकन करने का आग्रह करती हैं कि हम एसडीजी (सतत विकास लक्ष्यों) के संबंध में कहां हैं और हम महामारी के हानिकारक प्रभाव को कैसे दूर कर सकते हैं। यह स्पष्ट है कि वास्तविक प्रगति तभी संभव है जब हमारे प्रयास समावेशी, हरे, समुदायों के नेतृत्व में और कुशल नीतियों और नेतृत्व द्वारा उत्प्रेरित हों।

भारत के यूएन रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर शोम्बी शार्प के अनुसार, प्रौद्योगिकी के मोर्चे पर महिलाओं से लेकर सरकार, व्यापार और हरित संक्रमण और जलवायु लचीलापन के लिए एक साथ आने वाले समुदायों तक, देश भर में स्थिरता की कई प्रेरक कहानियां उभर रही हैं।

शार्प के हवाले से बयान में कहा गया, अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत का नेतृत्व, जिसमें इसकी आगामी जी20 प्रेसीडेंसी भी शामिल है, दूसरों को इन अनुभवों से लाभ उठाने के लिए एक प्रभावी मंच प्रदान करता है।

उच्च स्तरीय वक्ताओं और क्षेत्रों के विशेषज्ञों की विशेषता वाले दो कार्यक्रम, विकास प्रवचन के लिए तीन संगठनों की प्रतिबद्धता को सु²ढ़ करते हैं और एसडीजी की दिशा में दुनिया की प्रगति में तेजी लाने के लिए निरंतर संवाद, नवीन भागीदारी और नए विचारों को उत्पन्न करने का लक्ष्य रखते हैं।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम