भारतीय राजदूत ने भारत-श्रीलंका एकजुटता के महत्व पर दिया जोर

कोलंबो, 25 जनवरी (आईएएनएस)। श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने आगे आने वाली यात्रा में नई दिल्ली और कोलंबो की एकजुटता के महत्व पर जोर दिया है।
 | 
कोलंबो, 25 जनवरी (आईएएनएस)। श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने आगे आने वाली यात्रा में नई दिल्ली और कोलंबो की एकजुटता के महत्व पर जोर दिया है।

बागले ने मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की भागीदारी के साथ भारत के गणतंत्र दिवस को चिन्हित करने के लिए एक सभा को संबोधित करते हुए यह बयान दिया।

राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग (पीएमडी) ने भारतीय उच्चायुक्त के हवाले से कहा, 2047 में भारत और 2048 में श्रीलंका की आजादी का जश्न मनाने के लिए आगे की यात्रा में श्रीलंका और भारत के लिए सहयोग और एक साथ काम करना बहुत महत्वपूर्ण होगा।

राजदूत ने यूडीएक्स द्वारा प्रस्तुत संगीत की एक शाम रिदम ऑफ हार्मनी में हिस्सा लिया, जो कोलंबो में श्रीलंकाई हेवी मेटल पंचक बैंड स्टिग्माटा के साथ नागालैंड से विश्व स्तर पर प्रशंसित संगीत बैंड है।

भारतीय उच्चायुक्त ने कहा कि दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध, साझा सभ्यता, शांति, प्रगति, समृद्धि, मित्रता और दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों की साझा आकांक्षाओं को चिन्हित करने के लिए श्रीलंका और भारत के दो बैंडों को कार्यक्रम में प्रदर्शन के लिए चुना गया था।

बागले ने जोर देकर कहा, भारत एक जीवंत बढ़ती अर्थव्यवस्था है और श्रीलंका की तरह जीवंत विविध लोकतंत्र है। विविधता और लोकतंत्र दो ऐसी चीजें हैं जिनके लिए श्रीलंका और भारत जीते हैं।

उन्होंने कहा कि श्रीलंका अगले महीने की शुरूआत में अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा, इसलिए करीबी दोस्तों के रूप में, हमें इस घटना को एक साथ मिलकर सद्भाव की वास्तविक लय का प्रतीक बनाना चाहिए। यह न केवल अलग-अलग बैंड और संगीत का सामंजस्य है, बल्कि भारत और श्रीलंका का भी सद्भाव भी है। इसलिए हम आजादी के 75 साल और राजनयिक संबंधों के 75 साल का जश्न मनाने में अपनी एकजुटता का जश्न मनाते हैं और आजादी की शताब्दी मनाने के लिए दोनों देशों से आगे की यात्रा के लिए खुद को फिर से प्रतिबद्ध करते हैं।

उन्होंने कहा कि यह न केवल राजनीतिक नेताओं, पेशेवरों, वैज्ञानिकों, राजनयिकों, नौकरशाहों और सिविल सेवकों को कॉपोर्रेट और एक साथ काम करना चाहिए, बल्कि समाज के हर वर्ग को भी साझा समृद्धि में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए, जिसे हम सभी की भागीदारी के साथ बनाने जा रहे हैं।

2022 की शुरूआत से एक अभूतपूर्व आर्थिक संकट से गुजरते हुए, भारत श्रीलंका की सहायता के लिए आगे आने वाला पहला देश था और पहली दो तिमाहियों के भीतर लगभग 4 बिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान की।

पिछले सप्ताह भारत ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को मौजूदा आर्थिक संकट से उबरने के लिए आईएमएफ से लगभग 2.9 बिलियन डॉलर की श्रीलंका की संभावित विस्तारित निधि सुविधा (ईएफएफ) के लिए अपने मजबूत समर्थन की जानकारी दी थी।

--आईएएनएस

पीके/एएनएम