भाजपा ने टीएसपीएससी परीक्षा पेपर लीक मामले में केसीआर से इस्तीफे की मांग की

हैदराबाद, 18 मार्च (आईएएनएस)। तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (टीएसपीएससी) द्वारा आयोजित एक परीक्षा के प्रश्नपत्र के लीक होने के मामले में भाजपा ने शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के इस्तीफे की मांग की।
 | 
हैदराबाद, 18 मार्च (आईएएनएस)। तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (टीएसपीएससी) द्वारा आयोजित एक परीक्षा के प्रश्नपत्र के लीक होने के मामले में भाजपा ने शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के इस्तीफे की मांग की।

पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन से मुलाकात की और उनसे लाखों उम्मीदवारों के भविष्य को बचाने के लिए मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। पूर्व मंत्री एटाला राजेंदर के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से शिकायत की कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार की लापरवाही के कारण पेपर लीक हुआ।

प्रतिनिधिमंडल में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी.के. अरुणा, बी. नरसैय्या गौड़, एम. शशिधर रेड्डी और अन्य नेता शामिल थे। उन्होंने टीएसपीएससी कार्यालय में सीसीटीवी के काम न करने पर संदेह व्यक्त किया और मांग की कि टीएसपीएससी के अध्यक्ष और सदस्यों को इस्तीफा देना चाहिए, यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो सरकार को उन्हें बर्खास्त करना चाहिए।

भाजपा नेताओं ने मांग की कि सरकार प्रश्न पत्रों के लीक होने की जांच सिटिंग जज से कराने का आदेश दे। राज्यपाल से मुलाकात के बाद राजेंद्र ने संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री को प्रश्नपत्र लीक होने की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री को केवल राजनीति में दिलचस्पी है और उन्हें बेरोजगार युवाओं के जीवन की कोई चिंता नहीं है।

बीजेपी नेता ने मांग की कि टीएसपीएससी तुरंत चारों परीक्षाओं को फिर से आयोजित करे और प्रत्येक उम्मीदवार को 1 लाख रुपये का भुगतान करे ताकि वे परीक्षा के लिए फिर से तैयारी कर सकें।

इस बीच प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंदी संजय ने आरोप लगाया कि प्रश्नपत्र लीक होने से 30 लाख बेरोजगारों का भविष्य चौपट हो गया है। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि सरकार वर्तमान न्यायाधीश द्वारा जांच का आदेश देने में अनिच्छुक क्यों है।

टीएसपीएससी ने विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों में सहायक इंजीनियर, नगरपालिका सहायक इंजीनियर, तकनीकी अधिकारी और जूनियर तकनीकी अधिकारी की 833 रिक्तियों के लिए 5 मार्च को परीक्षा आयोजित की थी। कुल 55,000 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

हालांकि, आयोग को प्रश्नपत्र के लीक होने का संदेह था और उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। 13 मार्च को पुलिस ने टीएसपीएससी के दो कर्मचारियों सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपी की गिरफ्तारी के बाद आयोग ने परीक्षा रद्द कर दी और इस महीने के अंत में होने वाली अन्य परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया।

इस संदेह के बीच कि आरोपी ने कुछ अन्य परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक किए होंगे, आयोग ने शुक्रवार को ग्रुप आई प्रीलिम्स सहित तीन अन्य परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया। 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित ग्रुप- आई परीक्षा में ग्रुप आई पदों के लिए लगभग 2.86 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

--आईएएनएस

एफजेड/एएनएम