पेशेवर रेफरी की नियुक्ति का बहुत बड़ा असर होगा : माइकल एंड्रयूज

नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। एक सक्रिय रेफरी के रूप में अपने दिनों के दौरान माइकल एंड्रयूज सर्किट में एक प्रमुख नाम था, जो फीफा रेफरी बन गए। मौजूदा समय में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की रेफरी समिति के अध्यक्ष, एंड्रयूज भारतीय रेफरी को व्यावसायिकता के अगले स्तर तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
 | 
पेशेवर रेफरी की नियुक्ति का बहुत बड़ा असर होगा : माइकल एंड्रयूज नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। एक सक्रिय रेफरी के रूप में अपने दिनों के दौरान माइकल एंड्रयूज सर्किट में एक प्रमुख नाम था, जो फीफा रेफरी बन गए। मौजूदा समय में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की रेफरी समिति के अध्यक्ष, एंड्रयूज भारतीय रेफरी को व्यावसायिकता के अगले स्तर तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

विशाल अनुभव रखने वाले एंड्रयूज आगे की चुनौतियों से विचलित नहीं होते । उन्होंने स्पष्ट रूप से अपनी प्राथमिकताओं और लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना के बारे में बताया।

एंड्रयूज ने बताया कि वांछित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विभिन्न परिवर्तनों की रणनीति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि भारत में सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक जो निकट भविष्य में देखने को मिलेगा, वह एआईएफएफ के साथ पूर्णकालिक भूमिका पर 50 पेशेवर रेफरी की नियुक्ति है।

एंड्रयूज ने कहा, हम वर्तमान में एक अधिक मजबूत और पेशेवर प्रणाली में आगे बढ़ रहे हैं। मैं एआईएफएफ अध्यक्ष, कल्याण चौबे को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने आवश्यक बदलाव की घोषणा करने के लिए व्यक्तिगत पहल की। यह एक महान कदम है और निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में एक उज्जवल भविष्य की ओर भारतीय रेफरी के कोर्स को बदलने में भारी प्रभावी होगा। योजना यह है कि हम एक निश्चित संख्या में रेफरी को पेशेवर अनुबंध प्रदान करेंगे और पेशेवर रेफरी की संख्या को अंतत: 50 तक बढ़ाया जाना चाहिए।

यह याद किया जा सकता है कि इस महीने की शुरूआत में हुई रेफरी कमेटी को अपने संदेश में, चौबे ने एआईएफएफ के साथ पूर्णकालिक भूमिका पर 50 पेशेवर रेफरी रखने की अपनी योजना के बारे में बताया था ताकि उन्हें अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सके।

चौबे ने कहा, हम रेफरी के मामले में काम करने के तरीके में कई सुधार और पुनर्गठन करेंगे।

उन्होंने कहा, कुल मिलाकर, हम एक विघटनकारी रणनीति के लिए जाने का इरादा रखते हैं, क्योंकि अगर हम वही करते रहे जो हम कर रहे थे, तो हम उसी परिणाम के साथ समाप्त होंगे। हम अपने अधिक रेफरी को बड़े अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करते देखना चाहते हैं, जिससे भारत को गर्व हो।

एंड्रयूज ने कहा, हम इस समय मौजूदा नीतियों की समीक्षा करने और जल्द से जल्द आवश्यक बदलाव लाने की उम्मीद कर रहे हैं।

--आईएएनएस

आरजे/आरआर