पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देब त्रिपुरा से राज्यसभा के लिए चुने गए

अगरतला, 22 सितंबर (आईएएनएस)। त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, जिन्होंने 14 मई को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, गुरुवार को राज्यसभा के लिए चुने गए। उन्होंने माकपा उम्मीदवार और पूर्व मंत्री भानुलाल साहा को 28 मतों से हराया है।
 | 
पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देब त्रिपुरा से राज्यसभा के लिए चुने गए अगरतला, 22 सितंबर (आईएएनएस)। त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, जिन्होंने 14 मई को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, गुरुवार को राज्यसभा के लिए चुने गए। उन्होंने माकपा उम्मीदवार और पूर्व मंत्री भानुलाल साहा को 28 मतों से हराया है।

एकमात्र उच्च सदन सीट के लिए चुनाव गुरुवार को हुआ था और मतदान के तुरंत बाद चुनाव आयोग के अधिकारियों ने नतीजे भी जारी कर दिए। देब को 43 (भाजपा के 36 और आईपीएफटी के 7) वोट मिले, जबकि साहा को 15 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के एकमात्र विधायक और पूर्व भाजपा मंत्री सुदीप रॉय बर्मन वोटिंग से दूर रहे।

भाजपा के सहयोगी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के विधायक बृशकेतु देबबर्मा ने गुरुवार को अपना वोट नहीं डाला, क्योंकि उन्होंने पिछले साल जून में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और त्रिपुरा के शाही वंशज प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन के नेतृत्व वाले टीआईपीआरए (टिपरा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन) में शामिल हो गए थे।

चुनाव जीत के बाद 51 वर्षीय देब ने केंद्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, मुझे राज्यसभा सांसद के रूप में चुनने के लिए त्रिपुरा के भाजपा और आईपीएफटी विधायकों का आभार। आग उन्होंने लिखा, मुझे राज्यसभा में त्रिपुरा का प्रतिनिधित्व करने का मौका देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह का आभार। भाजपा ने हालांकि अभी यह खुलासा नहीं किया है कि देब को मुख्यमंत्री पद से क्यों हटाया गया।

डेंटल सर्जन से राजनेता बने माणिक साहा, जो 15 मई को मुख्यमंत्री बने और 23 जून के उपचुनाव में विधानसभा के लिए चुने गए, उन्होंने 4 जुलाई को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद यह सीट खाली हुई थी।

--आईएएनएस

केसी/एसजीके