पूर्वोत्तर भारत में 3500 किलोमीटर लंबी बाइक यात्रा पर निकले नौसेना के जांबाज

नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। एक अनूठी और साहसिक पहल के तहत भारतीय नौसेना के जांबाज सी राइडर्स 24 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में 3500 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करेंगे। यात्रा शुक्रवार से शुरू हुई और नौसेना के जवानों द्वारा 15 मोटरसाइकिलों पर यह दूरी तय करने के लिए निकले हैं। वे उत्तर पूर्व भारत के 7 राज्यों में यह यात्रा करेंगे। इस साहसिक यात्रा का उद्देश्य नौसेना के बारे में जागरूकता बढ़ाना, पर्यटन और खेलों को बढ़ावा देना है।
 | 
पूर्वोत्तर भारत में 3500 किलोमीटर लंबी बाइक यात्रा पर निकले नौसेना के जांबाज नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। एक अनूठी और साहसिक पहल के तहत भारतीय नौसेना के जांबाज सी राइडर्स 24 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में 3500 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करेंगे। यात्रा शुक्रवार से शुरू हुई और नौसेना के जवानों द्वारा 15 मोटरसाइकिलों पर यह दूरी तय करने के लिए निकले हैं। वे उत्तर पूर्व भारत के 7 राज्यों में यह यात्रा करेंगे। इस साहसिक यात्रा का उद्देश्य नौसेना के बारे में जागरूकता बढ़ाना, पर्यटन और खेलों को बढ़ावा देना है।

भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में यह बाईक सवार भारत-बांग्लादेश सीमा के साथ-साथ ऐतिहासिक उनाकोटी , केइबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान, दुनिया में एकमात्र तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान और प्रसिद्ध हॉर्नबिल उत्सव के साक्षी बनेंगे। नौसेना ने कहा कि यह अभियान गुवाहाटी, शिलॉन्ग, आइजोल, इंफाल, कोहिमा की राजधानी शहरों से हाई एल्टीट्यूड सेला और बुमला र्दे से होकर गुजरेगा।

इंडियन नेवी मोटर बाइक टीम, द सी राइडर्स ने रॉयल एनफील्ड के साथ साझेदारी में इस यात्रा की शुरूआत की है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अभियान सात राज्यों में दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रत्येक चरण में उत्तर पूर्व भारत के कुछ सबसे कठिन और सबसे आश्चर्यजनक इलाकों को कवर किया गया है।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि दुनिया का सबसे पुराना मोटरसाइकिल ब्रांड रॉयल एनफील्ड 1901 से उत्पादन में है, आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, सात राज्यों में आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में एक मोटरसाइकिल अभियान शुरू किया गया है। यह 25 नवंबर से 14 दिसंबर तक उत्तर पूर्व भारत आयोजित किया जा रहा है।

इस अभियान को नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने गुवाहाटी के साउथ पॉइंट स्कूल से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शुक्रवार को झंडी दिखाकर रवाना किया। पूर्वोत्तर भारत के सात राज्यों में 24 दिनों की अवधि में कुल 3500 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए अपनी यात्रा पर रॉयल एनफील्ड उल्का 350 सीसी बाइक पर पंद्रह सी राइडर्स निकले हैं।

अभियान के दौरान, कैप्टन सुमीत पुरी के नेतृत्व में नेवी के बाईक सवार विभिन्न स्कूली छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और उन्हें भारतीय नौसेना के बारे में जागरूक करते हुए रोमांच की भावना का परिचय देंगे। इस अनूठी साझेदारी का उद्देश्य युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है और 15 दिसंबर को गुवाहाटी में इसका समापन होगा।

--आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम