पीएम मोदी के भाषणों पर आधारित पुस्तक का वेंकैया नायडू ने किया विमोचन, अनुराग ठाकुर ने विपक्षी नेताओं को दी किताब पढ़ने की सलाह

नई दिल्ली, 23 सितंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने देश के विपक्षी दलों के नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनिंदा भाषणों के संकलन वाली किताब - सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास गंभीरता से पढ़ने की सलाह देते हुए कहा है कि इस किताब को पढ़ने से उन्हें अपने आधे से ज्यादा सवालों के जवाब मिल जाएंगे।
 | 
पीएम मोदी के भाषणों पर आधारित पुस्तक का वेंकैया नायडू ने किया विमोचन, अनुराग ठाकुर ने विपक्षी नेताओं को दी किताब पढ़ने की सलाह नई दिल्ली, 23 सितंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने देश के विपक्षी दलों के नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनिंदा भाषणों के संकलन वाली किताब - सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास गंभीरता से पढ़ने की सलाह देते हुए कहा है कि इस किताब को पढ़ने से उन्हें अपने आधे से ज्यादा सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

ठाकुर ने विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बोलने का अंदाज ऐसा है कि सिर्फ उनके समर्थक ही नहीं बल्कि कांग्रेस और लेफ्ट जैसे विरोधी दल भी उनके भाषण को बहुत ही ध्यान से सुनते हैं कि कब मोदी कोई चूक करें, कोई गलती करें और उन्हे बवाल मचाने का मौका मिल सके। लेकिन शब्दों पर शानदार, जमीनी और मजबूत पकड़ रखने वाले मोदी उन्हे ऐसा कोई मौका ही नहीं देते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की विकास गाथा और देश के 130 करोड़ लोगों के उन पर अटूट विश्वास का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस पुस्तक में 10 अलग-अलग विषयों पर प्रधानमंत्री मोदी के 86 भाषणों को संकलित किया गया है। उनके नेतृत्व में भारत, इंग्लैंड को पछाड़ कर दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बनी। सांस्कृतिक धरोहर को बचाने के साथ-साथ मोदी ने नई अर्थव्यवस्था को खड़ा करने का काम किया। पर्यावरण, खेल, रोजगार, व्यापार, अर्थव्यवस्था, आयुष्मान भारत, मेडिकल सहित तमाम क्षेत्रों में भारत ने अभूतपूर्व प्रगति दर्ज की, तीन तलाक को खत्म किया और जम्मू-कश्मीर से हमेशा के लिए 370 और 35ए को भी खत्म करने का काम किया।

जिस जम्मू-कश्मीर में तिरंगा फहराने पर 2011 में उन्हें, अरूण जेटली और सुषमा स्वराज को गिरफ्तार कर लिया गया था। भारत के उसी अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर में हर घर तिरंगा अभियान के तहत इस बार घर-घर में तिरंगा फहराया गया।

शुक्रवार को नई दिल्ली के आकाशवाणी भवन में देश के पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चयनित भाषणों का संग्रह सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का विमोचन किया गया। इस विमोचन के दौरान अनुराग ठाकुर और केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के अलावा कई अन्य विशिष्ट और गणमान्य अतिथि मौजूद रहे।

यह संग्रह विभिन्न विषयों पर मई 2019 से मई 2020 तक प्रधानमंत्री के 86 भाषणों पर केंद्रित है। दस विभिन्न विषयों पर प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए ये भाषण न्यू इंडिया के उनके ²ष्टिकोण को दर्शाते हैं। इसमें आत्मनिर्भर भारत: अर्थव्यवस्था, जन-प्रथम शासन, कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई, उभरता भारत: विदेशी मामले, जय किसान, टेक इंडिया-न्यू इंडिया, हरित भारत-सहनशील भारत-स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत-सक्षम भारत, सनातन भारत-आधुनिक भारत: सांस्कृतिक विरासत और मन की बात से जुड़े उनके भाषणों को शामिल किया गया है।

पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में बोलते हुए केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति दिलाने का ऐतिहासिक काम किया जिसे करने का साहस देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने भी नहीं कर पाए थे। उन्होने कहा कि मोदी की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वो राजनीतिक दलों की संकुचित सोच से आगे जाकर काम करते हैं और विरोधी दलों के नेताओं को भी श्रेय देते हैं।

पुस्तक के विमोचन के बाद बोलते हुए पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन और भारत के प्रति उनकी सोच की तारीफ करते हुए कहा कि वो आत्मनिर्भर और विश्वास से भरा भारत बनाना चाहते हैं और इसके लिए मजबूती से और ईमानदारी से कदम उठाते हैं ताकि भारत के लोग तरक्की करें और खुश रहें। उन्होने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत एक बार फिर से विश्वगुरू बनने की ओर अग्रसर है।

--आईएएनएस

एसटीपी/एसकेपी