पीआईओ छात्र की हत्या: अमेरिकी न्यायाधीश ने संदिग्ध के योग्यता दावे की समीक्षा करने को कहा

न्यूयॉर्क, 23 नवंबर (आईएएनएस)। पर्डयू विश्वविद्यालय में अपने भारतीय-अमेरिकी रूममेट की हत्या के संदेह में एक छात्र के मामले की देखरेख करने वाले न्यायाधीश को अभियोजकों ने पुनर्मूल्यांकन करने के लिए कहा है कि क्या संदिग्ध मुकदमा चलाने के लिए फिट है।
 | 
पीआईओ छात्र की हत्या: अमेरिकी न्यायाधीश ने संदिग्ध के योग्यता दावे की समीक्षा करने को कहा न्यूयॉर्क, 23 नवंबर (आईएएनएस)। पर्डयू विश्वविद्यालय में अपने भारतीय-अमेरिकी रूममेट की हत्या के संदेह में एक छात्र के मामले की देखरेख करने वाले न्यायाधीश को अभियोजकों ने पुनर्मूल्यांकन करने के लिए कहा है कि क्या संदिग्ध मुकदमा चलाने के लिए फिट है।

दक्षिण कोरिया के 22 वर्षीय साइबर सुरक्षा प्रमुख जी मिन शा ने डेटा साइंस के छात्र वरुण मनीष छेदा को 5 अक्टूबर को पहली मंजिल के मैककॉचॉन हॉल के कमरे में चाकू मार दिया।

द जर्नल एंड कूरियर की रिपोर्ट के अनुसार, अभियोजकों ने पिछले सप्ताह टिप्पेकेनो स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट कोर्ट से अपने 14 नवंबर के आदेश को रद्द करने का अनुरोध किया, जिसमें शा का मूल्यांकन करने के लिए चिकित्सा पेशेवरों को नियुक्त किया गया था। शा के वकील काइल क्रे ने अदालत से अनुरोध किया कि वह मनोचिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों या चिकित्सकों को यह मूल्यांकन करने के लिए नियुक्त करे कि शा मुकदमा चलाने के लिए कथित हत्या के समय परीक्षण और उसकी पवित्रता के लिए पर्याप्त सक्षम है।

अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए, न्यायाधीश ने कथित हत्या के समय शा की मानसिक स्थिति का निर्धारण करने के लिए दो चिकित्सा पेशेवरों को नियुक्त किया। योग्यता सुनवाई 2 दिसंबर के लिए निर्धारित है। अभियोजकों ने तर्क दिया कि चूंकि शा की रक्षा अक्षमता का सबूत देने में विफल रही, इसलिए योग्यता के मूल्यांकन के लिए डॉक्टरों की नियुक्ति को उचित ठहराने के लिए कोई उचित आधार स्थापित नहीं किया गया है।

उन्होंने यह भी तर्क दिया कि दोनों डॉक्टर नि:स्वार्थ पक्षकार होने की अदालत की आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं। कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार, मुकदमे का सामना करने की क्षमता या फिटनेस प्रतिवादी की खुद को बचाने के लिए कानूनी कार्यवाही को समझने और तर्कसंगत रूप से भाग लेने की क्षमता को संदर्भित करता है।

जिन लोगों को मुकदमा चलाने के लिए अनुपयुक्त पाया जाता है उन्हें आपराधिक मुकदमे का सामना करने से बाहर रखा जाता है और इंडियाना कानून के अनुसार, जब तक व्यक्ति को सक्षम नहीं माना जाता है, तब तक स्थगित कर दिया जाता है। अभियोजकों ने आरोप लगाया कि शा ने छेड़ा के सिर और गर्दन पर फोल्डिंग चाकू से कई वार किए, जो अधिकारियों को उस कुर्सी के पास फर्श पर मिला जहां 20 वर्षीय का शव मिला था।

शा पर हत्या का एक आरोप है, और वर्तमान में टिप्पेकेनो काउंटी जेल में बंद है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम