पाक ने 26/11 के मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया, भारत के अनुरोधों को दरकिनार किया

इस्लामाबाद, 25 नवंबर (आईएएनएस)। 2008 का मुंबई आतंकी हमला, जिसने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों और पड़ोसी देशों भारत और पाकिस्तान के बीच की दूरी को और बढ़ा दिया था, आज भी दोनों देशों के बीच अविश्वास की दीवार बनी हुई है।
 | 
पाक ने 26/11 के मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया, भारत के अनुरोधों को दरकिनार किया इस्लामाबाद, 25 नवंबर (आईएएनएस)। 2008 का मुंबई आतंकी हमला, जिसने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों और पड़ोसी देशों भारत और पाकिस्तान के बीच की दूरी को और बढ़ा दिया था, आज भी दोनों देशों के बीच अविश्वास की दीवार बनी हुई है।

चौदह साल बाद मुंबई आतंकी हमले का मामला पाकिस्तानी अदालतों में ठंडे बस्ते में है। भारत का दावा है कि उसने हमले के पीछे के मास्टरमाइंड पकड़ने के लिए सबूत के रूप में पाकिस्तान को कई डोजियर दिए हैं, जिसमें लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज मुहम्मद सईद, जकीउर रहमान लखवी और अन्य उनके सहयोगी शामिल हैं।

भारत का दावा है कि पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड पर शिकंजा कसने के लिए डोजियर और सबूतों को जानबूझकर नजरअंदाज किया है। हाल ही में, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के मामले को अधूरा कार्य के रूप में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से इस मामले में न्याय सुनिश्चित करने की मांग की।

मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में आयोजित यूएनएससी काउंटर-टेररिज्म कमेटी की विशेष बैठक में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा: यह सिर्फ मुंबई पर हमला नहीं था, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय पर हमला था। हमले से पहले विशिष्ट देशों के नागरिकों की पहचान की गई थी। यह कार्य अधूरा रह गया है। इसलिए, यूएनएससी की काउंटर टेररिज्म कमेटी का इस स्थल पर एक साथ आना विशेष और महत्वपूर्ण दोनों है

पाकिस्तान ने इस्लामाबाद के खिलाफ भारत के निराधार प्रचार को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है और खेद व्यक्त किया है कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने वैश्विक आतंकवाद का मुकाबला करने में पाकिस्तान की भूमिका के बारे में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को गुमराह करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक महत्वपूर्ण समिति का दुरुपयोग करना चुना।

मुंबई आतंकी हमले के मामले का जिक्र करते हुए, पाकिस्तान ने दोहराया है कि भारत असहयोगी रहा है और जानबूझकर मामले में न्यायिक कार्यवाही को रोक दिया है। भारतीय बयान के जवाब में पाकिस्तान विदेश कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है- भारत सरकार को मुंबई मामले की कानूनी कार्यवाही को अनुचित तरीके से लंबा खींचने के प्रयास के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। भारत को याद रखना चाहिए कि मुंबई हमले का मामला कानून की अदालत में है और किसी की सनक या इच्छाओं पर भरोसा करने के बजाय, इसे कुशल निपटान के लिए अकाट्य और कानूनी रूप से तर्कसंगत सबूत की आवश्यकता होगी।

यह ध्यान रखना उचित है कि जब भी भारत मुंबई आतंकी हमले का मामला उठाता है और नई दिल्ली द्वारा प्रदान किए गए सबूतों पर कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव डालता है, पाकिस्तान ने लगातार सभी दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि मामले पर निर्णय न्यायालय के समक्ष लंबित है। पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर विवाद, कुलभूषण जाधव मामले और पाकिस्तान को अस्थिर करने के लिए भारत द्वारा बलूच अलगाववादियों की कथित सुविधा के बारे में नई दिल्ली को याद दिलाने की जवाबी प्रतिक्रिया का भी उपयोग करता है।

जहां दोनों ओर से एक दूसरे के दावों और आरोपों की झड़ी लग रही है, वहीं 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मामले को धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। पाकिस्तान में इस मामले में आगे कोई कार्यवाही नहीं हो रही है क्योंकि इस्लामाबाद का दावा है कि भारत ने मामले में और सबूत नहीं दिए है, अदालतों को देखने के लिए कुछ भी नहीं बचा है। इसलिए, यह मामला सुनवाई की औपचारिकता का हिस्सा बन गया है और आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम