पाकिस्तान में स्टॉक होने के बावजूद पेट्रोल के लिए लग रहीं लंबी कतारें

इस्लामाबाद, 24 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के तेल एवं गैस नियामक प्राधिकरण (ओगरा) ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कमी की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि देश में पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।
 | 
इस्लामाबाद, 24 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के तेल एवं गैस नियामक प्राधिकरण (ओगरा) ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कमी की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि देश में पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता इमरान गजनवी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ओगरा पेट्रोल/डीजल की कमी की अटकलों का जोरदार खंडन करता है।

उन्होंने कहा कि अगले 18 दिनों के लिए पेट्रोल की मांग और अगले 37 दिनों के लिए डीजल की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, इसके अलावा, 101,000 मीट्रिक टन पेट्रोल ले जाने वाले जहाज बर्थ/बाहरी लंगरगाह पर हैं। स्थानीय रिफाइनरियां पेट्रोलियम उत्पादों की मांग को पूरा करने में अपनी उचित भूमिका निभा रही हैं।

एक दिन पहले पेट्रोल डीलरों ने डॉन को बताया था कि तेल विपणन कंपनियों ने आयात के लिए निजी बैंकों द्वारा साख पत्र (एलसी) जारी करने में लंबी देरी के कारण पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति में कटौती की है। इसके चलते देशभर के विभिन्न शहरों में लंबी कतारें लग गईं और पेट्रोल की खरीदारी में हड़कंप मच गया।

ऊर्जा मंत्रालय के पेट्रोलियम डिवीजन ने इस महीने की शुरुआत में तेल विपणन कंपनियों और रिफाइनरियों सहित पूरे उद्योग के बाद ईंधन आयात के लिए एलसी खोलने की व्यवस्था करने के लिए वित्त मंत्रालय और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की थी। आपूर्ति बाधित होने पर लाल झंडे उठाए।

डॉन के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि आपूर्ति श्रृंखला ध्वस्त होने के कगार पर है और इसलिए पेट्रोलियम विभाग और ओगरा अब वित्त मंत्रालय और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को किसी भी आपूर्ति व्यवधान के मद्देनजर अपनी स्थिति की रक्षा के लिए पत्र लिख रहे हैं। बताया गया है कि पूर्वस्थिति बहाल होने में छह सप्ताह से अधिक का समय लग सकता है।

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सचिव आतिफ अहमद ने सोमवार को डॉन को बताया, छोटी तेल विपणन कंपनियों ने कच्चे तेल का आयात बंद कर दिया था, क्योंकि डॉलर की कमी के कारण साख पत्र खुलने में देरी हुई और धीरे-धीरे प्रक्रिया पूरी तरह से संकुचित हो गई।

उन्होंने कहा कि पिछले दो सप्ताह से बाजार में आपूर्ति कम है, लेकिन कंपनियों ने स्थिति को नियंत्रण में रखा है, क्योंकि उन्होंने आपूर्ति को मुख्य शहरों की ओर मोड़ दिया है, जिसका खामियाजा ग्रामीण पक्ष को भुगतना पड़ रहा है।

--आईएएनएस

एसजीके