पहला-प्रस्तावक लाभ : जियो अलग-अलग सर्विस देने के लिए पीयर्स की तुलना में बेहतर

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। जियो के 700 मेगाहट्र्ज का अधिग्रहण करने के साथ बोफा सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि कंपनी स्टैंडअलोन 5जी को रोल आउट करने के लिए अच्छी स्थिति में है।
 | 
पहला-प्रस्तावक लाभ : जियो अलग-अलग सर्विस देने के लिए पीयर्स की तुलना में बेहतर नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। जियो के 700 मेगाहट्र्ज का अधिग्रहण करने के साथ बोफा सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि कंपनी स्टैंडअलोन 5जी को रोल आउट करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

स्टैंडअलोन 5जी का लाभ यह है कि कंपनी वास्तविक कम-विलंबता अनुप्रयोगों, जैसे कि स्लाइसिंग की पेशकश करने में सक्षम होगी।

स्पेक्ट्रम की कमी को देखते हुए अपने साथियों के लिए यह पेशकश करना मुश्किल है (टेलीकॉस इसे 4 जी बैंड पर रोल आउट नहीं कर सकते हैं)।

रिपोर्ट में कहा गया है, जबकि 5जी स्टैंडअलोन अभी भी हैंडसेट, उपकरण और एप्लिकेशन के मामले में पीछे है, हम अलग-अलग सेवा की पेशकश करने के लिए जियो को अपने साथियों की तुलना में बेहतर स्थिति में पाते हैं। इससे कंपनी को अपने प्रतिस्पर्धियों से हाईएंड ग्राहकों को पकड़ने में मदद मिल सकती है।

जियो 11.1 अरब डॉलर पर सबसे अधिक खर्च करने वाला था, इसके बाद भारती (5.5 अरब डॉलर) और वोडाफोन आइडिया (2.3 अरब डॉलर) का स्थान था। नीलामी में जियो ने 700 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम हासिल किया और यूपी-पूर्व में चुनिंदा सर्किलों में वृद्धिशील बोली लगाई।

बोफा सिक्योरिटीज ने कहा, नीलामी समाप्त होने के साथ, हमारा मानना है कि 5जी के पीछे रोलआउट और मार्केट शेयर गेन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। हम आरआईएल को सबसे अच्छी स्थिति में पाते हैं, जिसके बाद भारती है।

विदेशी ब्रोकरेज जेपी मॉर्गन ने एक रिपोर्ट में कहा कि उम्मीद के मुताबिक 3300 मेगाहट्र्ज और 26 गीगाहट्र्ज बैंड में सबसे ज्यादा दिलचस्पी देखी गई, लेकिन जियो ने 700 मेगाहट्र्ज को पट्टे पर देकर हैरान कर दिया। हाल के स्पेक्ट्रम अधिग्रहण के साथ, जियो के पास स्पेक्ट्रम का अब तक का सबसे अधिक हिस्सा है।

जेपी मॉर्गन ने कहा, जियो ने 700 मेगाहट्र्ज बैंड में 220 मेगाहट्र्ज का अधिग्रहण किया, जो एक आश्चर्य के रूप में आया। हमारा मानना है कि तर्कसंगत 700 मेगाहट्र्ज की लागत होगी, जो पिछले साल की नीलामी में हासिल किए गए 800 मेगाहट्र्ज से 17 प्रतिशत सस्ता था, जो त्वरित 5जी लॉन्च के लिए बेहतर समर्थन है।

इसके साथ, जियो को समग्र स्पेक्ट्रम बाजार हिस्सेदारी का नेतृत्व मिलता है। हाल के स्पेक्ट्रम अधिग्रहण के साथ, जियो के पास अब भारत में सबसे अधिक स्पेक्ट्रम (47 प्रतिशत हिस्सेदारी) है, इसके बाद भारती एयरटेल (38 प्रतिशत) और वोडाफोन आइडिया (14 प्रतिशत) का स्थान है।

जियो के लिए सालाना स्पेक्ट्रम भुगतान 79 अरब रुपये, भारती के लिए 39 अरब रुपये और वोडाफोन आइडिया के लिए 17 अरब रुपये होगा। हालांकि, दूरसंचार कंपनियां एसयूसी पर काफी बचत करेंगी, क्योंकि अतिरिक्त स्पेक्ट्रम 0 फीसदी एसयूसी चार्ज पर आता है। दूरसंचार कंपनियों के लिए भारित औसत एसयूसी अब पहले के 3.5 प्रतिशत से गिरकर 0.2-0.8 प्रतिशत हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण लागत बचत होती है।

जेपी मॉर्गन ने कहा, हमारा अनुमान है कि वित्तवर्ष 23-25 में भारती और जियो के लिए सालाना 30-40 अरब रुपये और वोडाफोन आइडिया के लिए 12-15 अरब रुपये की बचत होगी।

जियो ने एक बयान में कहा कि इस स्पेक्ट्रम के इस्तेमाल के अधिकार के अधिग्रहण से जियो को दुनिया का सबसे उन्नत 5जी नेटवर्क बनाने और वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी में भारत के वैश्विक नेतृत्व को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, हमने हमेशा माना है कि भारत सफल प्रौद्योगिकियों की शक्ति को अपनाने से दुनिया में एक प्रमुख आर्थिक शक्ति बन जाएगा। यही दृष्टि और दृढ़ विश्वास था, जिसने जियो को जन्म दिया। गति, जियो के 4जी रोलआउट का पैमाना और सामाजिक प्रभाव दुनिया में कहीं भी बेजोड़ है। अब, एक बड़ी महत्वाकांक्षा और मजबूत संकल्प के साथ, जियो 5जी युग में भारत के मार्च का नेतृत्व करने के लिए तैयार है।

हम पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाएंगे। जियो विश्वस्तरीय, सस्ती 5जी और 5जी सक्षम सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बढ़ी हुई नेटवर्क क्षमता जियो नेटवर्क पर तेजी से बढ़ती डेटा मांग को पूरा करेगी जो पहले से ही दुनिया में सबसे अधिक वायरलेस डेटा ट्रैफिक में से एक है।

जियो की व्यापक फाइबर-आधारित पेशकश, जो अब वायरलेस होम ऑफरिंग द्वारा पूरक है, भारत को होम ब्रॉडबैंड सेवाओं में उसी तरह से नेतृत्व करने के लिए प्रेरित करेगी, जिस तरह से जियो ने भारत को गतिशीलता सेवाओं में वैश्विक नेतृत्व में सक्षम बनाया।

--आईएएनएस

एसजीके