परमाणु संचालित अमेरिकी विमानवाहक पोत दक्षिण कोरिया पहुंचा

सोल, 23 सितंबर (आईएएनएस)। वाशिंगटन और सोल उत्तर कोरियाई सैन्य खतरों के खिलाफ प्रतिरोध को मजबूत करने के प्रयास कर रहे हैं। पांच साल के बाद अपने पहले संयुक्त अभ्यास के लिए एक परमाणु-संचालित अमेरिकी विमानवाहक पोत शुक्रवार को दक्षिण कोरिया पहुंचा।
 | 
परमाणु संचालित अमेरिकी विमानवाहक पोत दक्षिण कोरिया पहुंचा सोल, 23 सितंबर (आईएएनएस)। वाशिंगटन और सोल उत्तर कोरियाई सैन्य खतरों के खिलाफ प्रतिरोध को मजबूत करने के प्रयास कर रहे हैं। पांच साल के बाद अपने पहले संयुक्त अभ्यास के लिए एक परमाणु-संचालित अमेरिकी विमानवाहक पोत शुक्रवार को दक्षिण कोरिया पहुंचा।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूएसएस रोनाल्ड रीगन ने उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण या अन्य उकसावे की संभावना पर चिंताओं के बीच सोल से 390 किमी दक्षिण में बुसान में आरओके फ्लीट कमांड में डॉक किया।

मई में सोल में अपने शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपती यूं सुक-योल और जो बाइडेन द्वारा समय पर और समन्वित तरीके से अमेरिकी रणनीतिक संपत्तियों को तैनात करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के बाद ये संयुक्त अभ्यास हो रहा है।

सोल के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर योनहाप न्यूज एजेंसी को बताया, यहां कैरियर की तैनाती दक्षिण कोरिया-अमेरिकी गठबंधन को प्रदर्शित करने और उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल खतरों को रोकने के लिए की गई है।

इसके पोत हैं - निमित्ज-श्रेणी का वाहक; यूएसएस चांसलर्सविले, एक टिकोनडेरोगा-क्लास गाइडेड-मिसाइल क्रूजर; और यूएसएस बैरी, एक अर्ले बर्क-क्लास निर्देशित मिसाइल विध्वंसक।

तीनों युद्धपोत इस महीने के अंत में दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट पर संयुक्त अभ्यास में शामिल होने की योजना बना रहे हैं।

परमाणु ऊर्जा से संचालित यूएसएस अन्नापोलिस पनडुब्बी के भी भाग लेने की उम्मीद है।

जुलाई 2003 में कमीशन किया गया, 97,000 टन, 333 मीटर लंबा रोनाल्ड रीगन अमेरिका का एकमात्र विमान वाहक जहाज है।

2015 से, सुपर-वाहक जापानी शहर योकोसुका में स्थित है।

यह 5,000 से अधिक नाविकों के साथ-साथ ऑन-बोर्ड संपत्ति को ले जा सकता है, जिसमें एफ/ए-18ई सुपर हॉर्नेट, और ई-2डी हॉकआई प्रारंभिक चेतावनी और नियंत्रण विमान शामिल हैं।

अमेरिकी नौसेना के अनुसार, समूह 33 भागीदारों और सहयोगियों के साथ द्विपक्षीय या बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास कर सकता है।

2021 में, अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का समर्थन करने के लिए वाहक को तैनात किया गया था।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी