पंजाब सरकार सभी सरकारी इमारतों को सौर पैनलों से लैस करने की योजना बना रही

चंडीगढ़, 25 नवंबर (आईएएनएस)। पंजाब की सरकार राज्य की सभी सरकारी इमारतों को सौर पैनलों से लैस करने की योजना बना रही है। पंजाब सरकार ने ये योजना इसलिए बनाई है ताकि राज्य में स्वच्छ ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को और मजबूत किया जा सके।
 | 
पंजाब सरकार सभी सरकारी इमारतों को सौर पैनलों से लैस करने की योजना बना रही चंडीगढ़, 25 नवंबर (आईएएनएस)। पंजाब की सरकार राज्य की सभी सरकारी इमारतों को सौर पैनलों से लैस करने की योजना बना रही है। पंजाब सरकार ने ये योजना इसलिए बनाई है ताकि राज्य में स्वच्छ ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को और मजबूत किया जा सके।

न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स मिनिस्टर अमन अरोड़ा ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने इस संबंध में सभी विभागों के प्रमुखों को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से रिन्यूएबल एनर्जी सर्विसेज कंपनी (आरईएससीओ) मोड के तहत कार्यालय भवनों की छतों पर सोलर फोटोवोल्टिक (पीवी) पैनल लगाने के लिए उनकी सहमति मांगी गई है।

सभी प्रमुखों को अपने विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त करने का भी आदेश दिया गया है। जो संबंधित विभागों के भवनों को सोलराइज करने की प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी के साथ तालमेल स्थापित करेंगे।

मंत्री ने कहा कि पीईडीए ने पहले ही विभिन्न सरकारी भवनों की छतों पर 88 मेगावाट की कुल क्षमता का सोलर फोटोवोल्टिक स्थापित किया है और ये सफलतापूर्वक ऊर्जा पैदा कर रहे हैं। आगे कहा कि यह जीवाश्म ईंधन का उपयोग करके बिजली उत्पादन के पारंपरिक रूपों से स्वच्छ और हरित ऊर्जा पर स्विच करके पर्यावरण को बचाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

--आईएएनएस

एफजेड/एएनएम