नेपाल में नई राजनीतिक पार्टी का उदय

काठमांडू, 23 नवंबर (आईएएनएस)। टीवी होस्ट से राजनेता बने रबी लामिछाने के नेतृत्व वाली नेशनल इंडिपेंडेंट पार्टी या राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) इस सप्ताह के शुरू में हुए संघीय और प्रांतीय चुनावों के बाद नेपाल में एक नई राजनीतिक ताकत के रूप में उभरी है।
 | 
नेपाल में नई राजनीतिक पार्टी का उदय काठमांडू, 23 नवंबर (आईएएनएस)। टीवी होस्ट से राजनेता बने रबी लामिछाने के नेतृत्व वाली नेशनल इंडिपेंडेंट पार्टी या राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) इस सप्ताह के शुरू में हुए संघीय और प्रांतीय चुनावों के बाद नेपाल में एक नई राजनीतिक ताकत के रूप में उभरी है।

प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, पार्टी को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के तहत काफी सीटें जीतने की संभावना है, जिसे स्थापित राजनीतिक ताकतों के खिलाफ भारी मोहभंग करार दिया गया है।

यह पहले ही काठमांडू घाटी में तीन सीटें जीत चुकी है और कम से कम पांच संघीय निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है, चितवन का प्रतिनिधित्व लामिछाने करते हैं।

हालांकि रविवार को चुनाव 165 संघीय निर्वाचन क्षेत्रों में हुए, लेकिन किसी भी राजनीतिक दल ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव नहीं लड़ा।

लेकिन आरएसपी (जो संघवाद के विचार के खिलाफ है) ने प्रांतीय संसद में चुनाव नहीं लड़ा है।

सत्तारूढ़ पार्टी नेपाली कांग्रेस संघीय और प्रांतीय दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में समग्र रूप से आगे चल रही है।

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रिकॉर्ड सातवीं बार अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र दधेल्डुरा से चुनाव जीता है।

उन्हें निर्दलीय प्रत्याशी सागर ढकाल ने चुनौती दी थी।

सीपीएन-यूएमएल समग्र रूप से नेपाली कांग्रेस से पीछे चल रही है, जबकि आरएसपी तीसरे स्थान पर है।

सीपीएन (माओवादी सेंटर) ने बुधवार तक एक भी सीट नहीं जीती है, लेकिन 16 सीटों पर आगे चल रही है।

आनुपातिक प्रतिनिधित्व के मामले में भी आरएसपी नेपाली कांग्रेस और यूएमएल से पीछे चल रही है।

लामिछाने (जो नेपाल में एक लोकप्रिय टेलीविजन कार्यक्रम चलाते थे) ने भ्रष्टाचार, कुप्रबंधन, कुशासन, खाड़ी और मलेशिया में काम करने वाले प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा और मुख्यधारा के राजनीतिक दलों द्वारा बनाई गई दूरी के खिलाफ आवाज उठाई है।

लामिछाने ने कहा, हमने सरकार में शामिल होने का फैसला नहीं किया है, लेकिन हमें मिले वोटों से हम उत्साहित और रोमांचित हैं। राष्ट्र को एक मजबूत विपक्ष की जरूरत है।

यदि वर्तमान प्रवृत्ति जारी रहती है, तो आरएसपी संघीय संसद में कम से कम 20 सीटें जीतेगी।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम