निकॉन, पैनासोनिक ने लो-एंड कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरा प्रोडक्शन को रोका

टोक्यो, 6 अगस्त (आईएएनएस)। जापानी कैमरा प्लेयर निकॉन और पैनासोनिक ने लो-एंड कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरों के प्रोडक्शन को निलंबित कर दिया है और अब आगे ये बढ़ते हुए महंगे मिररलेस कैमरों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, क्योंकि स्मार्टफोन अधिक कैमरा-केंद्रित हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को इसकी जानकारी दी गई है।
 | 
निकॉन, पैनासोनिक ने लो-एंड कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरा प्रोडक्शन को रोका टोक्यो, 6 अगस्त (आईएएनएस)। जापानी कैमरा प्लेयर निकॉन और पैनासोनिक ने लो-एंड कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरों के प्रोडक्शन को निलंबित कर दिया है और अब आगे ये बढ़ते हुए महंगे मिररलेस कैमरों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, क्योंकि स्मार्टफोन अधिक कैमरा-केंद्रित हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को इसकी जानकारी दी गई है।

निक्की एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, निकॉन ने अपनी कूलपिक्स लाइन में नए कॉम्पैक्ट मॉडल के विकास को निलंबित कर दिया है।

रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि निकॉन अब हाई-पावर्ड लेंस के साथ सिर्फ दो मॉडल पेश करता है, लेकिन यह भविष्य में प्रोडक्शन की मात्रा निर्धारित करने के लिए बाजार के रुझानों की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

निकॉन ने अपमार्केट मिररलेस सिंगल-लेंस मॉडल में विशेषज्ञता के लिए एसएलआर कैमरों का प्रोडक्शन पहले ही बंद कर दिया है। निक्केई एशिया के अनुसार, कंपनी मिररलेस कैमरों पर संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जो अधिक उन्नत डिजिटल तकनीकों के पीछे मुख्यधारा बन गए हैं।

कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरों की वैश्विक शिपमेंट 2008 से 97 प्रतिशत गिरकर 2021 में सिर्फ 3 लाख यूनिट रह गई, क्योंकि स्मार्टफोन के कैमरे बेहतर और स्मार्ट हो गए।

पैनासोनिक होल्डिंग्स ने 2019 के बाद से 50,000 येन (मौजूदा दरों पर 370 डॉलर) या उससे कम मूल्य सीमा के लिए कोई नया प्रोडक्ट जारी नहीं किया है और आगे चलकर कम कीमत वाले मॉडल को विकसित करने की कोई योजना नहीं है।

कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, हमने ऐसे किसी भी नए मॉडल को विकसित करना बंद कर दिया है जिसे स्मार्टफोन से बदला जा सकता है।

आगे बढ़ते हुए, पैनासोनिक फोटोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों के लिए हाई-एंड मिररलेस कैमरों का प्रोडक्शन करेगा। यह जर्मन कंपनी लाइका कैमरे के साथ मिररलेस कैमरा लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

इससे पहले, फुजीफिल्म ने अपने फाइनपिक्स कॉम्पैक्ट कैमरों का उत्पादन बंद कर दिया था।

कैनन ने 2017 के बाद से कोई नया आईएक्सवाई कैमरा जारी नहीं किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनी ग्रुप ने 2019 से अपने साइबर-शॉट ब्रांड के तहत कोई नया कॉम्पैक्ट मॉडल पेश नहीं किया है और कैसियो कंप्यूटर ने 2018 में एक्सिलिम कैमरों का प्रोडक्शन रोक दिया है।

--आईएएनएस

एसकेके/एसजीके