धोनी ने मुझमें भरोसा जगाया, टीम इंडिया में आने का कोई शॉर्टकट नहीं : दीपक चाहर

चेन्नई, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारत के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने अपने क्रिकेट करियर के प्रदर्शन का श्रेय पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सलाह को दिया है।
 | 
धोनी ने मुझमें भरोसा जगाया, टीम इंडिया में आने का कोई शॉर्टकट नहीं : दीपक चाहर चेन्नई, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारत के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने अपने क्रिकेट करियर के प्रदर्शन का श्रेय पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सलाह को दिया है।

चाहर चोट के कारण आईपीएल 2022 सीजन में खेलने से चूक गए थे और 8 अगस्त को एशिया कप टीम की घोषणा के बाद भारत में वापसी के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, माही भाई ने मुझे बहुत सारी सलाह दी है। जब मैं पहली बार सीएसके के लिए खेला, तो धोनी ने मुझे जो आत्मविश्वास दिया, वह मेरे प्रदर्शन में परिलक्षित हुआ। अगर वह आप पर विश्वास करते हैं, तो आपको खुद पर विश्वास करना होगा। सीएसके के लिए खेलने से मुझे जो विश्वास मिला, वह बहुत बड़ा था। इसने मेरा करियर बदल दिया। माही भाई ने मुझे जो विश्वास और आत्मविश्वास दिया, वह सबसे अच्छा था।

29 वर्षीय चेन्नई सुपर किंग्स के हरफनमौला खिलाड़ी, जो ठीक होने के बाद सीएसके अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे हैं, ने कहा कि रैंकों के माध्यम से उनका उत्थान कभी आसान नहीं रहा, लेकिन उन्होंने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत की।

जब आप छोटे होते हैं, तो आपके लिए एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में खुद की कल्पना करना महत्वपूर्ण होता है। आप दीवार पर पोस्टर देखते हैं। आपको उन तस्वीरों में अपना चेहरा देखना चाहिए और इससे आपको हर सत्र में कड़ी मेहनत करनी चाहिए। आपको खुद को वहां देखना चाहिए।

हर युवा गेंदबाज को मेरी सलाह है कि कड़ी मेहनत करें। कोई विकल्प नहीं है। कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है। कभी-कभी आप चुने जाते हैं, कभी-कभी आप नहीं। कभी-कभी वे (अन्य खिलाड़ी) आपसे बेहतर होते हैं। हराने का एकमात्र तरीका कड़ी मेहनत से है। कोई आपकी मदद नहीं कर सकता। कोई कोच या माता-पिता नहीं, कुछ भी नहीं। जब आप मैदान में प्रवेश करते हैं, तो केवल आप ही अपनी मदद कर सकते हैं। हम सभी भारतीय क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं।

आप केवल राज्य के लिए नहीं खेलना चाहते हैं। यदि आप भारत के लिए खेलने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, तो आपको क्रिकेट नहीं खेलना चाहिए। यदि आप भारतीय टीम के लिए खेलना चाहते हैं, तो इसमें कई साल लगेंगे।

सीएसके के साथ अपने पसंदीदा पल को याद करते हुए, तेज गेंदबाज ने कहा कि डेब्यू मैच में धोनी के साथ खेलना और उस साल खिताब जीतना उनके सबसे यादगार पलों में से एक था।

अपनी बल्लेबाजी और श्रीलंका के खिलाफ 2021 में एक वनडे में नाबाद 69 रन बनाने के बारे में चाहर ने कहा, जब मैंने खेलना शुरू किया, तो मैं हमेशा से एक ऑलराउंडर बनना चाहता था। मैं अपनी बल्लेबाजी पर भी उतना ही काम करना चाहता था जितना कि गेंदबाजी पर। यह एक मौके की बात थी जिसका मैं इंतजार कर रहा था। आखिरकार, मुझे वह मैच मिल गया। जब मैं बल्लेबाजी करने गया, तो मैं सोच रहा था कि भारत को जीत दिला दूं। पहली 20 गेंदों में, मैंने कोई रन नहीं बनाया, केवल एक या दो रन बनाए थे।

उन्होंने कहा, हमारे पास ओवर थे। मुझे लगा कि हमें मैच जीतने के लिए सभी ओवर खेलने होंगे। मेरी पूरी सोच मैच जीतने की थी क्योंकि वह मेरा सपना था। हर युवा उस तरह की पारी खेलना चाहता है।

--आईएएनएस

एचएमए/एसकेपी