दूरदर्शन 14-15 अगस्त को श्री अरबिंदो की डॉक्यूमेंट्री का करेगा प्रसारण

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। श्री अरबिंदो की 150वीं वर्षगांठ और भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, दूरदर्शन 14 और 15 अगस्त को अंग्रेजी में द ट्रांसफॉर्मेशन और हिंदी में नया जन्म फिल्मों का प्रीमियर करेगा। फिल्म करीब 54 मिनट की है।
 | 
दूरदर्शन 14-15 अगस्त को श्री अरबिंदो की डॉक्यूमेंट्री का करेगा प्रसारण नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। श्री अरबिंदो की 150वीं वर्षगांठ और भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, दूरदर्शन 14 और 15 अगस्त को अंग्रेजी में द ट्रांसफॉर्मेशन और हिंदी में नया जन्म फिल्मों का प्रीमियर करेगा। फिल्म करीब 54 मिनट की है।

द ट्रांसफॉर्मेशन (हिंदी में नया जन्म) 1908 से 1909 तक श्री अरबिंदो के जीवन के बारे में बताया गया है, जो उनके आध्यात्मिक विकास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है। अलीपुर बम केस का मुकदमा, जो मई 1908 से मई 1909 तक हुआ, ऐतिहासिक महत्व की एक घटना है, जिसके दौरान ब्रिटिश सरकार ने श्री अरबिंदो को गिरफ्तार किया, जो एक प्रमुख राष्ट्रवादी नेता थे।

उन पर साजिश या राजा के खिलाफ युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया गया था।

यह डॉक्यूमेंट्र इस अवधि के दौरान हुई ऐतिहासिक घटनाओं पर प्रकाश डालता है। फिल्म में बिहार के मुजफ्फरपुर के वास्तविक स्थानों के सीन हैं, जहां बम विस्फोट हुआ था और जिसके लिए खुदीराम बोस को फांसी दी गई थी। इसमें रेलवे स्टेशन शामिल है, जहां बोस के सहयोगी प्रफुल्ल चाकी ने पकड़े जाने से पहले खुद को गोली मार ली थी और वह पहाड़ी जहां बरिंद्र घोष और उनके सहयोगियों ने बम का परीक्षण किया था।

फिल्म में कोलकाता की अलीपुर जेल के ²श्य भी शामिल हैं, जहां श्री अरबिंदो को एकांत कारावास में रखा गया था और पश्चिम बंगाल में उत्तरपारा जयकृष्ण पब्लिक लाइब्रेरी, जहां श्री अरबिंदो ने पहली बार सार्वजनिक रूप से अपने योग और अपने आध्यात्मिक अनुभवों को प्रकट किया था। श्री अरबिंदो के वास्तविक लेखन के साथ ब्रिटिश पुस्तकालय और राष्ट्रीय पुस्तकालय के दुर्लभ समाचार पत्र इस फिल्म का आधार हैं।

द ट्रांसफॉर्मेशन (नया जन्म) का निर्देशन अभिजीत दासगुप्ता ने किया है, जिन्हें 30 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय डॉक्यूमेंट्री फिल्म पुरस्कार मिले हैं। संगीत पंडित तेजेंद्र नारायण मजूमदार का है और अनूप मुखर्जी ने ध्वनि डिजाइन की देखरेख की है। फिल्म के संपादक सत्येंद्र मोहंती हैं।

फिल्म में पांडवानी गीत छोटा तीजन सीमा घोष द्वारा गाया गया है।

कोर्ट रूम अधिनियमों में, साइरस मदन अभियोजन पक्ष के वकील ईयरडली नॉर्टन की भूमिका निभाते हैं। प्रदीप मित्रा अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश चार्ल्स बीचक्रॉफ्ट हैं और अशोक विश्वनाथन देशबंधु चित्तरंजन दास के रूप में दिखाई देते हैं, जो उस समय एक युवा बैरिस्टर थे।

फिल्म का निर्माण श्री अरबिंदो सोसाइटी और कोलकाता सुकृति फाउंडेशन द्वारा किया गया है।

--आईएएनएस

एचके/आरएचए