दिल्ली विश्वविद्यालय में 17 अक्टूबर से होंगी पीजी की प्रवेश परीक्षाएं

नई दिल्ली, 1 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के एंट्रेंस एग्जाम की तारीख जारी कर दी गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (डीयूईटी) 2022 का यह परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश परीक्षा, 17 अक्टूबर से शुरू होगी। 17 अक्टूबर से शुरू होने वाली यह प्रवेश परीक्षाएं 21 अक्टूबर तक जारी रहेंगी।
 | 
दिल्ली विश्वविद्यालय में 17 अक्टूबर से होंगी पीजी की प्रवेश परीक्षाएं नई दिल्ली, 1 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के एंट्रेंस एग्जाम की तारीख जारी कर दी गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (डीयूईटी) 2022 का यह परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश परीक्षा, 17 अक्टूबर से शुरू होगी। 17 अक्टूबर से शुरू होने वाली यह प्रवेश परीक्षाएं 21 अक्टूबर तक जारी रहेंगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के पीजी एंट्रेंस को लेकर सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। छात्रों को वेबसाइट से पीजी एंट्रेंस की यह जानकारी डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध कराया है।

यहां खास बात यह है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में बीते वर्षो की भांति मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में भी पोस्ट ग्रेजुएशन की 50 प्रतिशत सीटें दिल्ली विश्वविद्यालय के मौजूदा छात्रों के लिए ही आरक्षित रखी गई हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों के लिए यह सीटें आरक्षित की गई हैं। शेष बची 50 प्रतिशत सीटें डीयूईटी के जरिए भरी जाएगी।

विश्वविद्यालय के अंतर्गत लगभग 80 विभाग हैं जहां पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री ,पीएचडी, सर्टिफिकेट कोर्स, डिग्री कोर्स आदि कराएं जाते हैं। इसी तरह से दिल्ली विश्वविद्यालय में तकरीबन 79 कॉलेज है जिनमे स्नातक, स्नातकोत्तर की पढ़ाई होती है। इन कॉलेजों व विभागों में हर साल स्नातक स्तर पर विज्ञान, वाणिज्य व मानविकी विषयों में 70 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के प्रवेश होते हैं। विश्वविद्यालय का कहना है कि सभी कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले केवल सीयूईटी के स्कोर के आधार पर होंगे। वहीं पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अलग से प्रवेश परीक्षा ली जा रही है।

--आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम