दिल्ली में व्यक्ति से चार लाख रुपये की ठगी करने वाले 3 लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। दिल्ली में नकली अमेरिकी डॉलर बेचकर एक व्यक्ति से चार लाख रुपये ठगने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
 | 
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। दिल्ली में नकली अमेरिकी डॉलर बेचकर एक व्यक्ति से चार लाख रुपये ठगने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान 42 वर्षीय अरुण कुमार, 32 वर्षीय जाकिर शेख और 50 वर्षीय शामल के रूप में हुई है। अरुण विश्वास नगर, शेख और शामल के निवासी हैं।

पुलिस के मुताबिक, 20 अप्रैल को डबरी थाने में धोखाधड़ी की एक घटना दर्ज की गई थी। शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा था कि उस एक राजू नाम के व्यक्ति ने संपर्क किया था। राजू ने उसे केवल चार लाख रुपये में 20 लाख रुपये के डॉलर खरीदने का झांसा दिया।

द्वारका के डीसीपी एम हर्षवर्धन ने कहा कि शिकायतकर्ता उनके झांसे में आ गया और राजू को चार लाख रुपये दे दिए। राजू ने उसे नकली डॉलर का एक बंडल दिया और मौके से भाग गया। जांच के दौरान पुलिस टीम ने घटनास्थल के साथ-साथ आसपास के स्थानों के सीसीटीवी फुटेज भी चेक किए।

डीसीपी ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज के विश्लेषण के अनुसार, यह सामने आया था कि 5-6 लोगों की एक टीम घटना स्थल के पास संदिग्ध रूप से घूमती हुई पाई गई।

पुलिस टीम ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी जिस मार्ग से गए थे वहां का दौरा किया। डीसीपी ने कहा, टीम ने उन संदिग्धों मार्गो पर दो बाइक पर सवार संदिग्धों का पीछा किया। तकनीकी और मैन्युअल निगरानी के आधार पर, यह पता चला कि आरोपी का मोबाइल फोन लगातार दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में था।

हालांकि, विशिष्ट इनपुट के आधार पर जाकिर शेख और शामल को इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया गया और उनके कब्जे से डॉलर का एक नकली बंडल बरामद किया गया।

डीसीपी ने कहा कि आगे उनके इशारे पर एक अन्य आरोपी अरुण को भी उसके घर से गिरफ्तार किया गया। अरुण के कब्जे से भी डॉलर का एक नकली बंडल भी बरामद किया गया।

पूछताछ में सभी आरोपियों ने खुलासा किया कि वे राणा, इब्राहिम और कैश के साथ मिलकर लोगों को भारी मुनाफे का लालच देकर नकली अमेरिकी डॉलर देकर ठगी करते थे।

डीसीपी ने कहा कि उन्होंने यह भी कहा कि वे पुलिस की निगरानी से बचने के लिए पीड़ितों को कॉल करने के लिए चोरी के मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। आरोपी व्यक्तियों के मोबाइल फोन से कई आपत्तिजनक वीडियो और तस्वीरें बरामद की गईं।

--आईएएनएस

एफजेड/एएनएम