दिलीप टिर्की बने हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष (लीड 1)

नयी दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत के पूर्व कप्तान और ओलंपियन दिलीप टिर्की शुक्रवार को हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष बन गए जबकि इस पद के लिए नामांकन भरने वाले दो अन्य ने चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया।
 | 
दिलीप टिर्की बने हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष (लीड 1) नयी दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत के पूर्व कप्तान और ओलंपियन दिलीप टिर्की शुक्रवार को हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष बन गए जबकि इस पद के लिए नामांकन भरने वाले दो अन्य ने चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया।

टिर्की 1998 बैंकाक एशियाई खेलों में स्वर्ण और 2002 में बुसान एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। टिर्की ने 15 साल डिफेंडर के रूप में अपने शानदार करियर में 412 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। ओडिशा के 44 वर्षीय टिर्की ने 1996 एटलांटा, 2000 सिडनी और 2004 एथेंस ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

हॉकी इंडिया के चुनावों को नौ अक्टूबर तक किया जाना निर्धारित किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ और प्रशासकों की समिति ने अगस्त में यह समय सीमा तय की थी।

टिर्की के चुने जाने से पहले हॉकी इंडिया दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेशों के तहत सीओए के क्षेत्राधिकार में थी।

टिर्की ने सीओए और अन्य सदस्यों को अध्यक्ष बनने के बाद धन्यवाद दिया।

एफआईएच ने लुसाने से एक पत्र में टिर्की को हॉकी इंडिया का अध्यक्ष बनने पर बधाई दी। एफआईएच चुनाव प्रक्रिया की हॉकी इंडिया वेबसाइट और भारत में मीडिया रिपोटरें के जरिये निगरानी रख रहा था।

एफआईएच ने कहा, हमें खुशी है कि चुनाव प्रक्रिया पूरी हो गयी है और एक लोकतांत्रिक संस्था चुनी गयी है। हम दिलीप टिर्की, भोला नाथ सिंह (महासचिव) शेखर जे मनोहरन (कोषाध्यक्ष ) को बधाई देते हैं और उनके साथ काम करने के इच्छुक हैं।

एफआईएच ने कहा, एफआईएच अब भारत में हॉकी मामलों के लिए नवगठित कार्यकारी बोर्ड के साथ सीधे बातचीत करेगा। हम आपके प्रयासों के लिए आपको धन्यवाद देते हैं और उम्मीद करते हैं कि 28 अक्टूबर से होने वाले आगामी हॉकी प्रो लीग मैचों और 13 जनवरी से होने वाले हॉकी विश्व कप में आप हमारे अतिथि होंगे।

हॉकी इंडिया के नया कार्यकारी अधिकारी : अध्यक्ष- दिलीप टिर्की (ओडिशा); उपाध्यक्ष (महिला) - असीमा अली (जम्मू -कश्मीर); उपाध्यक्ष (पुरुष)- एसवीएस सुब्रमण्या (कर्नाटक); महासचिव- भोला नाथ सिंह (झारखंड); कोषाध्यक्ष - शेखर जे मनोहरन (तमिलनाडु); संयुक्त सचिव (महिला)- आरती सिंह (राजस्थान); संयुक्त सचिव (पुरुष)- सुनील मालिक (हरियाणा)

कार्यकारी बोर्ड सदस्य: अरुण कुमार सारस्वत (राजस्थान); आश्रिता लाकड़ा (झारखण्ड); गुरप्रीत कौर (दिल्ली); वी सुनील कुमार (केरल); तपन कुमार दास (असम)

--आईएनएस

आरआर