थूथुकुडी पीड़ित स्टरलाइट कॉपर के सहयोगी बने, संयंत्र को फिर से खोलने की मांग की

चेन्नई, 23 नवंबर (आईएएनएस)। 2018 में अचानक हुए घटनाक्रम में, स्टरलाइट कॉपर थूथुकुडी फायरिंग मामले में घायल हुए 12 लोग अब प्लांट को फिर से खोलने की मांग कर रहे हैं। इसने न केवल स्टरलाइट विरोधी प्रदर्शनकारियों को हैरान किया है बल्कि स्टरलाइट समर्थक कार्यकर्ताओं और रैंकों को भी बढ़ाया है।
 | 
थूथुकुडी पीड़ित स्टरलाइट कॉपर के सहयोगी बने, संयंत्र को फिर से खोलने की मांग की चेन्नई, 23 नवंबर (आईएएनएस)। 2018 में अचानक हुए घटनाक्रम में, स्टरलाइट कॉपर थूथुकुडी फायरिंग मामले में घायल हुए 12 लोग अब प्लांट को फिर से खोलने की मांग कर रहे हैं। इसने न केवल स्टरलाइट विरोधी प्रदर्शनकारियों को हैरान किया है बल्कि स्टरलाइट समर्थक कार्यकर्ताओं और रैंकों को भी बढ़ाया है।

सरकार से संयंत्र को तुरंत फिर से शुरू करने का आग्रह करते हुए, समूह के थूथुकुडी जिला कलेक्टर डी.के. सेंथिल राज ने तर्क दिया कि न्यायमूर्ति अरुणा जगदीसन समिति की रिपोर्ट ने निर्णायक रूप से साबित कर दिया था कि पुलिस फायरिंग में स्टरलाइट कॉपर प्लांट की कोई भूमिका नहीं थी। इसलिए, संयंत्र को फिर से खोलने की तत्काल आवश्यकता है।

अन्य ग्रुप के सदस्यों ने भी इस तथ्य की ओर इशारा किया कि संयंत्र के खिलाफ प्रदूषण के आरोपों का कोई सबूत नहीं था और राज्य सरकार ने संयंत्र को पर्यावरणीय मंजूरी दे दी थी।

18 अक्टूबर, 2022 को तमिलनाडु विधानसभा में थूथुकुडी गोलीबारी पर न्यायमूर्ति अरुणा जगदीसन जांच आयोग की रिपोर्ट पेश की गई, जिसमें निष्क्रियता, सुस्ती, शालीनता और कर्तव्य में लापरवाही के लिए तीन तहसीलदारों, 17 पुलिसकर्मियों और तत्कालीन जिला कलेक्टर एन वेंकटेश के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की थी।

जांच रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि जिला प्रशासन और पुलिस के बीच समन्वय की पूरी तरह से कमी है और थूथुकुडी दंगा योजना (थूथुकुडी में जाति और सांप्रदायिक दंगों के दौरान पुलिस कार्रवाई पर दिशानिर्देश) में उल्लिखित दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया था।

रिपोर्ट ने तमिलनाडु सरकार से सिफारिश की है कि घायलों को दिए जाने वाले मुआवजे को 5 लाख रुपये के मुकाबले बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया जाए। स्टरलाइट ने सद्भावना के तौर पर प्रत्येक घायल व्यक्ति को 2.50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी।

थूथुकुडी में लोगों के एक विशिष्ट वर्ग ने व्यक्तिगत हितों के लिए स्टरलाइट कॉपर प्लांट पर फायरिंग का लगातार आरोप लगाकर मामले को उठाया है जो समुदाय को व्यक्तिगत त्रासदियों या वित्तीय सुरक्षा की ओर बढ़ने की अनुमति नहीं दे रहा है।

हालांकि, थूथुकुडी में स्टरलाइट प्लांट के लिए जनता का समर्थन तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि अधिक से अधिक लोगों ने निहित समूहों द्वारा अपने दुखों पर फलने-फूलने के कपटपूर्ण प्रयासों को महसूस किया है, स्टरलाइट प्लांट के बंद होने से लोगों पर गहरा वित्तीय और आर्थिक प्रभाव पड़ा है।

संयंत्र के आसपास के ग्रामीण जहां जिला कलेक्टर से इसे खोलने की गुहार लगा रहे हैं, वहीं शहर और तटीय तूतीकोरिन के लोग भी अपना समर्थन व्यक्त करने में शामिल हो गए हैं।

कुछ महीने पहले प्रो-स्टरलाइट फाउंडेशन के सचिव मुरुगन के नेतृत्व में करीब 20 लोगों ने स्टरलाइट कॉपर स्मेल्टिंग प्लांट को तत्काल फिर से खोलने की मांग को लेकर कानून और न्याय राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को एक ज्ञापन सौंपा था।

हजारों ट्रक मालिकों, ट्रक ड्राइवरों, कच्चे माल के आपूर्तिकर्ताओं, ठेकेदारों, महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों और संयंत्र पर निर्भर अन्य लोगों की संख्या वाले फेडरेशन ने संयंत्र को फिर से खोलने के लिए एक त्वरित संकल्प के लिए याचिका दायर की।

संयंत्र के बंद होने के बाद से 15,000 से अधिक परिवारों की आजीविका खोने से तात्कालिकता उत्पन्न हुई। इनमें पोर्ट वर्कर्स, लॉरी ड्राइवर्स, कॉन्ट्रैक्ट लेबर वर्कर्स और एकमात्र कमाने वाली महिलाएं शामिल हैं।

जबकि पर्यावरण प्रदूषण के आरोपों को अभी भी शीर्ष अदालत द्वारा सुना जाना बाकी है। तूतीकोरिन के लोगों ने गलत सूचना अभियानों और नकली अफवाहों के माध्यम से देखा है कि निहित समूहों ने आतंक पैदा करने और लोगों को संचालन और थूथुकुडी पर स्टरलाइट कॉपर के प्रभाव को गुमराह करने के लिए फैलाया है।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम