डीयू के शिक्षकों ने शिक्षा के लिए एकीकृत कार्यक्रम के प्रभाव पर चर्चा की

नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक संगठनों ने एनसीटीई द्वारा अधिसूचित इंटीग्रेटेड प्रोग्राम फॉर टीचर एजुकेशन (आईटीईपी) के प्रभाव पर चर्चा की है, जो 26 मई को होने वाली डीयू अकादमिक परिषद की बैठक के एजेंडे में है।
 | 
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक संगठनों ने एनसीटीई द्वारा अधिसूचित इंटीग्रेटेड प्रोग्राम फॉर टीचर एजुकेशन (आईटीईपी) के प्रभाव पर चर्चा की है, जो 26 मई को होने वाली डीयू अकादमिक परिषद की बैठक के एजेंडे में है।

डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट की अध्यक्ष नंदिता नारायण ने कहा, 26 मई 2023 को होने वाली दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की बैठक में एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) के पायलट मोड में परिचय शामिल है - ए दोहरी डिग्री प्रमुख समग्र स्नातक डिग्री। एजेंडे में उल्लेख किया गया है कि आईटीईपी उन सभी 8 कॉलेजों में लागू किया जाएगा जो बीएलएड कार्यक्रम की पेशकश करते हैं। एजेंडा यह इंगित नहीं करता है कि आईटीईपी को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से 3 कॉलेजों में लागू करने का निर्णय लिया गया है और सभी में अकादमिक वर्ष 2024-25 से 8 कॉलेजों को विश्वविद्यालय की वैधानिक प्रक्रिया के अनुसार संबंधित कॉलेज शासी निकाय, पाठ्यक्रम समिति (पेशेवर) और शिक्षा संकाय का अनुमोदन प्राप्त है।

यदि आईटीईपी को पायलट मोड में शुरू करना है, तो इसे दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी भी कॉलेज में पेश किया जा सकता है। बीएलएड कराने वाले कॉलेजों में इसे क्यों लगाया जा रहा है? उन्होंने कहा कि आईटीईपी शुरू करने के लिए बीएड कॉलेजों पर दबाव डालने का असली कारण यूजीसी और डीयू की आईटीईपी पढ़ाने के लिए जरूरी नए फैकल्टी को नियुक्त करने की अनिच्छा है।

बीईएलएड पहला और एकमात्र चार साल का पेशेवर डिग्री प्रोग्राम है जो प्रारंभिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों को तैयार करता है। अपने अंत:विषय और एकीकृत दृष्टिकोण के साथ, बीईएलएड ने संवैधानिक रूप से अनिवार्य आरटीई अधिनियम के अनुरूप लगभग 10,000 शिक्षकों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है। इसके विपरीत, आईटीईपी कार्यक्रम 3 साल की सामान्य शिक्षा (बीए/बीएससी/बीकॉम) के बाद केवल एक साल का पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करता है जो शिक्षकों को विविध स्तरों और कक्षाओं को पढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और क्षमताओं से लैस करने के लिए अपर्याप्त है।

बीईएलईडी और बीएड पढ़ाने वाले संकाय के लिए वर्तमान योग्यता दो स्नातकोत्तर डिग्री निर्धारित करती है : एक शिक्षा में और दूसरी नींव अनुशासन या स्कूल विषय से संबंधित एक मूल अनुशासन में।

दूसरी ओर आईटीईपी संकाय के थोक के लिए आवश्यक योग्यता, जैसा कि एनसीटीई मानदंडों में कहा गया है, उदार विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री के साथ-साथ शिक्षा में स्नातक डिग्री (बीएड) के साथ-साथ उदार अनुशासनात्मक पाठ्यक्रम या स्नातकोत्तर डिग्री भी शामिल है। शिक्षा की नींव को पढ़ाने के लिए शिक्षा में स्नातक डिग्री (एमईडी) जिसमें संबंधित अनुशासन में पीजी के बिना समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और शिक्षा का दर्शन शामिल है।

आभा देव हबीब, सचिव, डीटीएफ ने कहा, संकाय योग्यता और एक मानकीकृत समरूप पाठ्यक्रम का यह कमजोर होना स्कूल शिक्षकों को तैयार करने के लिए आवश्यक मानकों के गहरे कमजोर पड़ने का संकेत देता है। विभिन्न संस्कृतियों, समुदायों और भारत की भाषाओं में शिक्षकों को शिक्षित करने के लिए एक सामान्य पाठ्यक्रम तैयार नहीं होगा। उन्हें विविध कक्षाओं में पढ़ाने के लिए और इसलिए उन्हें अप्रभावी बना देगा।

बीईएलएड पढ़ाने वाले शिक्षा संकाय में करीब 50 रिक्तियां हैं। लंबे समय के बाद डीयू ने इन वैकेंसी का विज्ञापन निकाला है। उन्होंने कहा कि आईटीईपी के लागू होने से कई वर्षो तक मूल पदों पर तदर्थ और अस्थायी संकाय शिक्षण पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

चूंकि आईटीईपी एक दोहरी डिग्री कार्यक्रम है, आईटीईपी पर लागू निकास प्रणाली को यूजीसी द्वारा राष्ट्रीय उच्च शिक्षा योग्यता ढांचे में अंतिम रूप दिया गया है। यह भी दिल्ली विश्वविद्यालय के नियमों का उल्लंघन करता है।

आभा देव हबीब ने कहा कि बीएलएड जैसे प्रतिष्ठित कार्यक्रम को बंद करना न केवल अवैध है, बल्कि अकादमिक और पेशेवर रूप से तर्कहीन भी है। विश्वविद्यालय को स्पष्ट करना चाहिए कि वह बीईएलईडी को आईटीईपी से बदलने के लिए कॉलेजों पर दबाव क्यों बना रहा है?

--आईएएनएस

एसजीके