डीडीएमए ने भूकंप, मौजूदा एच3एन2 फ्लू के हालात की तैयारियों पर चर्चा की

नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की शनिवार को हुई 38वीं बैठक में शहर में किसी भी भूकंप की तैयारी और एच3एन2 फ्लू की मौजूदा स्थिति पर चर्चा हुई।
 | 
नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की शनिवार को हुई 38वीं बैठक में शहर में किसी भी भूकंप की तैयारी और एच3एन2 फ्लू की मौजूदा स्थिति पर चर्चा हुई।

यह बैठक उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना की अध्यक्षता में हुई।

डीडीएमए के उपाध्यक्ष, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत के अलावा मुख्य सचिव, विशेष आयुक्त (पुलिस), संभागीय आयुक्त, सचिव (स्वास्थ्य), वीसी, डीडीए, आयुक्त एमसीडी और सेना के शीर्ष प्रतिनिधि, एनडीएमए, एनआईडीएम, बैठक में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान संस्थान एवं समस्त जिलाधिकारी उपस्थित थे।

इस बात पर जोर देते हुए कि आपदाओं ने खुद को प्रकट करने से पहले पूर्व सूचना नहीं दी, उपराज्यपाल ने संभावित स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की आवश्यकता पर जोर दिया, भले ही यह सावधानी के पक्ष में गलत हो। सक्सेना ने व्यापक तबाही मचाने वाले गुजरात भूकंप के अपने अनुभव को याद करते हुए कहा कि दिल्ली को किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है और इस आशय की तैयारी आज (शनिवार) से ही शुरू कर दी जानी चाहिए।

उपराज्यपाल ने सभी स्कूलों, अस्पतालों, पुलिस स्टेशनों, अन्य महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों और विशेष रूप से विशेष क्षेत्र और पुरानी दिल्ली के इलाकों में भूकंप प्रतिरोधी भवन कोड के अनुसार रेट्रोफिटिंग के लिए कहा। उन्होंने भूकंप की स्थिति में बचाव कार्यों के लिए राजधानी भर में खुली जगहों की पहचान करने और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए हर जिला और सब डिवीजन के स्तर पर अस्पताल भी बनाने को कहा।

सक्सेना ने कहा कि इस पर समयबद्ध तरीके से काम शुरू किया जाए।

मुख्यमंत्री ने आपदाओं के शमन और उसके बाद के प्रभावों के संबंध में समय-समय पर गठित विभिन्न समितियों की सभी रिपोटरें को संकलित और सारणीबद्ध करने की आवश्यकता पर बल दिया और दिल्ली सचिवालय और पुलिस मुख्यालय जैसे सरकारी कार्यालयों को रेट्रोफिटिंग के माध्यम से भूकंप प्रतिरोधी बनाने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।

केजरीवाल ने इस बात पर जोर दिया कि एक बार जब सभी रिपोर्ट्स को इकट्ठा कर लिया जाएगा और उन पर अब तक की गई कार्रवाई के साथ संकलित कर लिया जाएगा, तो भविष्य की कार्रवाई तय की जा सकती है।

इस बात पर सहमति हुई कि मंडल आयुक्त, जो डीडीएमए के नोडल अधिकारी और संयोजक भी हैं, इस कवायद को शुरू करेंगे और इसे डीडीएमए की अगली बैठक में विचार और आगे के निर्देशों के लिए रखेंगे।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम