डिलीवरी ब्वॉयज को करना पड़ता है तनाव का सामना

नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। एक लोकप्रिय ऑनलाइन-डिलीवरी प्लेटफॉर्म के डिलीवरी बॉय के रूप में काम करने वाले अजय (बदला हुआ नाम) अपना ऑर्डर देने के लिए दौड़ रहे थे, लेकिन पीक-ऑवर ट्रैफिक में फंस गए और इस तरह उन्हें अपना ऑर्डर देने में देर हो गई। उसने फोन कर ग्राहक को हालचाल बताया।
 | 
नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। एक लोकप्रिय ऑनलाइन-डिलीवरी प्लेटफॉर्म के डिलीवरी बॉय के रूप में काम करने वाले अजय (बदला हुआ नाम) अपना ऑर्डर देने के लिए दौड़ रहे थे, लेकिन पीक-ऑवर ट्रैफिक में फंस गए और इस तरह उन्हें अपना ऑर्डर देने में देर हो गई। उसने फोन कर ग्राहक को हालचाल बताया।

ग्राहक ने हमदर्दी जताने के बजाय शिकायत करने के लिए अपनी कंपनी को फोन किया, जिससे अजय की नौकरी चली गई।

हामिद (बदला हुआ नाम) ने गलती से एक घर की डोरबेल बजाई, जहां उसे गाली सुनने को मिली।

तत्काल डिलीवरी की दुनिया में, हर दूसरे दिन हम ऐसी कहानियां सुनते हैं, जहां डिलीवरी बॉय को पीटा जाता है, गाली दी जाती है या हमला किया जाता है। अक्सर उन्हें कड़ी धूप, हवा और बारिश में सफर करना पड़ता है, साथ ही लंबे समय तक काम करने और ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है।

प्रभु राम, हेड, उद्योग इंटेलिजेंस ग्रुप, सीएमआर ने आईएएनएस को बताया, तकनीक के नेतृत्व वाले वितरण नेटवर्क द्वारा संचालित ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए उपभोक्ता विश्वास में निरंतर वृद्धि हुई है। बदले में, इसने रेडी-टू-ईट फूड डिलीवरी की दीर्घकालिक क्षमता को अनलॉक कर दिया है।

अपने कठिन कार्यशैली के कारण, डिलीवरी बॉय को अक्सर बहुत तनाव का सामना करना पड़ता है, जो उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

फोर्टिस अस्पताल में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट मीमांसा सिंह तंवर ने आईएएनएस को बताया, दैनिक जीवन की अनिश्चितताएं, जीवन के जोखिम, लंबी अवधि, वित्तीय तनाव। यह निश्चित रूप से मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

उनके लिए सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, प्रबंधक कर्मचारी संबंध में सुधार करना महत्वपूर्ण है, जहां वे सहानुभूति, अखंडता, कृतज्ञता और उनके प्रति सकारात्मक प्रोत्साहन के मूल्यों का अभ्यास करते हैं।

तंवर ने सुझाव दिया कि डिलीवरी बॉयज को कर्मचारी कल्याण कार्यक्रमों में शामिल किया जाना चाहिए और चूंकि पैसे और मानसिक स्वास्थ्य के बीच भी संबंध है इसलिए उन्हें समर्थन देने के लिए वित्तीय सहायता भी होनी चाहिए।

डिलीवरी लड़कों को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वे स्वस्थ तनाव तंत्र में क्या नियंत्रित कर सकते हैं और सकारात्मक परिवार और सहकर्मी संबंधों के माध्यम से अच्छी सहायता प्रणाली बनाने और पदार्थों की अस्वास्थ्यकर खपत में शामिल होने से बचें।

नंदिता दास द्वारा निर्देशित फिल्म ज्विगेटो में मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता कपिल शर्मा एक डिलीवरी बॉय की भूमिका निभाते हैं और उनके संघर्षों को दिखाते हैं। कपिल ने साझा किया कि चरित्र ने उन्हें एहसास कराया कि डिलीवरी बॉयज के लिए जीवन कितना कठिन है और वह उनके प्रति अधिक सहानुभूतिपूर्ण हो गए हैं।

कपिल ने कहा, इस फिल्म ने मुझे उन चुनौतियों का एहसास कराया, जिनका सामना डिलीवरी बॉय रोज करते हैं और मैंने उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण की और भी अधिक सराहना करना सीख लिया है। मैं उन्हें टिप नहीं दे रहा हूं, लेकिन मैं सिर्फ यह कह रहा हूं कि हम कम से कम सम्मान के साथ धन्यवाद कह सकते हैं और इससे उन्हें खुशी होगी।

इस बीच कई फूड कंपनियों ने अपने वर्कर्स के लिए कई पहल शुरू की हैं। फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमेटो ने हाल ही में द शेल्टर प्रोजेक्ट लॉन्च किया है, जिसके तहत कंपनी ने सार्वजनिक विश्राम स्थल स्थापित किए हैं, जहां डिलीवरी करने वाले व्यक्ति अपनी थकाऊ दिनचर्या से छुट्टी ले सकते हैं और वॉशरूम, इंटरनेट और फोन चाजिर्ंग स्टेशन जैसी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

अगस्त 2020 में, जोमेटो ने अपनी महिला कर्मचारियों (ट्रांसजेंडर लोगों सहित) के लिए एक वर्ष में 10 दिनों की अवधि की छुट्टी भी पेश की।

स्विगी ने आपात स्थिति के मामले में डिलीवरी कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए एम्बुलेंस सेवा शुरू की है।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम