डब्ल्यूएचओ ने संक्रामक रोग के खतरे का पता लगाने, रोकने के लिए नए नेटवर्क की घोषणा की

जिनेवा, 20 मई (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को एक नए वैश्विक नेटवर्क की घोषणा की, जो महामारी या महामारी बनने से पहले बीमारी के खतरों का पता लगाने और प्रतिक्रिया देने में मदद करेगा और नियमित रोग निगरानी का अनुकूलन करेगा।
 | 
जिनेवा, 20 मई (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को एक नए वैश्विक नेटवर्क की घोषणा की, जो महामारी या महामारी बनने से पहले बीमारी के खतरों का पता लगाने और प्रतिक्रिया देने में मदद करेगा और नियमित रोग निगरानी का अनुकूलन करेगा।

इंटरनेशनल पैथोजेन सर्विलांस नेटवर्क देशों और क्षेत्रों को जोड़ने के लिए एक मंच प्रदान करेगा और सार्वजनिक स्वास्थ्य निर्णय लेने के लिए इन आंकड़ों का उपयोग करके नमूने एकत्र करने और उनका विश्लेषण करने के लिए सिस्टम में सुधार करेगा और उस जानकारी को अधिक व्यापक रूप से साझा करेगा।

रोगजनक जीनोमिक्स वायरस, बैक्टीरिया और अन्य रोग पैदा करने वाले जीवों के आनुवंशिक कोड का विश्लेषण करता है, ताकि यह समझा जा सके कि वे कितने संक्रामक हैं, वे कितने घातक हैं और वे कैसे फैलते हैं।

इस जानकारी के साथ, वैज्ञानिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी व्यापक रोग निगरानी प्रणाली के हिस्से के रूप में प्रकोप को रोकने और प्रतिक्रिया देने और टीके विकसित करने के लिए बीमारियों की पहचान और ट्रैक कर सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा, इस नए नेटवर्क का लक्ष्य महत्वाकांक्षी है, लेकिन यह स्वास्थ्य सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है : हर देश को अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के हिस्से के रूप में रोगजनक जीनोमिक अनुक्रमण और विश्लेषण तक पहुंच प्रदान करने के लिए।

उन्होंने कहा, जैसा कि कोविड-19 महामारी के दौरान हमारे सामने स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया गया था, जब दुनिया साझा स्वास्थ्य खतरों से लड़ने के लिए एक साथ खड़ी होती है तो वह मजबूत होती है।

कोविड महामारी ने महामारी के खतरों से निपटने में पैथोजेन जीनोमिक्स की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। सार्स-कोव-2 जीनोम के तेजी से अनुक्रमण के बिना, टीके उतने प्रभावी नहीं होते, या इतनी जल्दी उपलब्ध नहीं होते।

वायरस के नए, अधिक संचरित होने वाले वेरिएंट को इतनी जल्दी पहचाना नहीं जा सकता था। जीनोमिक्स प्रभावी महामारी और महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के केंद्र में है, साथ ही खाद्य जनित रोगों और इन्फ्लूएंजा से लेकर तपेदिक और एचआईवी तक, बीमारियों की एक विशाल श्रृंखला की चल रही निगरानी का हिस्सा है।

उदाहरण के लिए एचआईवी दवा प्रतिरोध के प्रसार की निगरानी में इसके उपयोग ने एंटीरेट्रोवाइरल शासनों को जन्म दिया है, जिसने अनगिनत जीवन बचाए हैं।

कोविड महामारी के परिणामस्वरूप देशों में जीनोमिक्स क्षमता में हालिया वृद्धि के बावजूद, कई लोगों में अभी भी नमूने एकत्र करने और उनका विश्लेषण करने या सार्वजनिक स्वास्थ्य निर्णय लेने के लिए उन डेटा का उपयोग करने के लिए प्रभावी प्रणालियों की कमी है।

--आईएएनएस

एसजीके