जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को प्रगति करनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र, 23 सितंबर (आईएएनएस)। मिस्र में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी 27) को अब आगे प्रगति करनी चाहिए। यह बयान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दिया है।
 | 
जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को प्रगति करनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख संयुक्त राष्ट्र, 23 सितंबर (आईएएनएस)। मिस्र में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी 27) को अब आगे प्रगति करनी चाहिए। यह बयान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दिया है।

उन्होंने एलायंस ऑफ स्मॉल आइलैंड स्टेट्स (एओएसआईएस) के लिए एक वीडियो संदेश में कहा, सीओपी27 को यह प्रदर्शित करना चाहिए कि दुनिया पेरिस समझौते के सभी फैसलों पर अच्छी प्रगति कर रही है। हमें तत्काल एक सार्थक और विश्वसनीय तरीके से नुकसान और क्षति को कम करने की आवश्यकता है।

नुकसान और क्षति अभी हो रही है, 1.1 डिग्री वामिर्ंग पर।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पाकिस्तान में आई बाढ़ से देश का एक तिहाई हिस्सा डूब गया है। हम केवल कल्पना कर सकते हैं कि छोटे द्वीपों का क्या होगा, यदि 1.5 डिग्री से धरती गर्म होती है। दो डिग्री वामिर्ंग अकल्पनीय है और हर कीमत पर इससे बचा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हमें एक लक्षित, महत्वाकांक्षी वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, जिसमें नुकसान और क्षति का वित्तपोषण कैसे करना है, अनुकूलन करने की हमारी क्षमता से परे है।

उन्होंने कहा, प्रदूषण फैलाने वाले देशों और संस्थाओं को भुगतान करना ही होगा। साथ ही, हमें वित्त तक पहुंच को हल करने की आवश्यकता है। अनुदान और रियायती वित्तपोषण वर्तमान में आपके द्वीपों की कमजोरियों को संबोधित नहीं करते है।

एओएसआईएस ने लंबे समय से जलवायु पर महत्वाकांक्षा के उच्चतम स्तर का समर्थन किया है, अक्सर उदाहरण के आधार पर, उन्होंने कहा, आप समाधान भी लाए हैं और आम सहमति बनाई है। जलवायु नेताओं, समस्या-समाधानकर्ताओं और पुल-निमार्ताओं के रूप में आपकी आवाज सुनन की अब पहले से कहीं अधिक जरूरत है।

संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई पर जोर देना जारी रखेगा, विशेष रूप से 20 का समूह, जो वैश्विक उत्सर्जन का 80 प्रतिशत हिस्सा है।

गुटेरेस ने कहा, हम विकसित देशों को उनकी 100 अरब डॉलर की जलवायु वित्त प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए आगे बढ़ाना जारी रखेंगे। हम विकसित देशों को इस साल डबल अनुकूलन वित्त के लिए ग्लासगो प्रतिबद्धता पर स्पष्टता प्रदान करने के लिए जोर देंगे। और हम धन के लिए आपकी पात्रता और पहुंच सुनिश्चित करने पर जोर देंगे।

उन्होंने कहा, आप अपनी प्राथमिकताओं और सभी विकासशील देशों के लिए संयुक्त राष्ट्र के निरंतर समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी