गुरुग्राम : व्यक्ति को आत्महत्या के लिए मजबूर करने वाला सेक्सटॉर्शन आरोपी गिरफ्तार

गुरुग्राम, 25 मई (आईएएनएस)। गुरुग्राम के धनकोट गांव में 38 वर्षीय व्यक्ति की आत्महत्या के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को नूंह से गिरफ्तार किया है।
 | 
गुरुग्राम, 25 मई (आईएएनएस)। गुरुग्राम के धनकोट गांव में 38 वर्षीय व्यक्ति की आत्महत्या के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को नूंह से गिरफ्तार किया है।

पुलिस के मुताबिक, आरोपी सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो वायरल नहीं करने के एबज में पीड़ित से फिरौती की मांग की थी। उसने धमकी दी थी कि अगर रुपये नहीं दिए तो वीडियो सोशल मीडिया वायरल कर देंगे। धमकी के बाद पीड़ित ने आत्महत्या जैसा घातक कदम उठाया।

इस मामले में गुरुग्राम पुलिस ने 26 वर्षीय शकील उर्फ शौकीन को हरियाणा के नूंह जिले से गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर पिछले डेढ़ साल से इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहा है। उसने खुलासा किया कि वह लगभग 30 से 35 छेड़खानी की घटनाओं को अंजाम दे चुका है।

पुलिस के अनुसार, पीड़ित ने 15 नवंबर 2022 को धनकोट गांव में आत्महत्या कर ली थी। परिजनों ने पोस्टमार्टम के बाद उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया था, लेकिन मृतक के मोबाइल फोन की जांच करने पर पता चला कि पीड़ित को आत्महत्या के लिए मजबूर किया गया था।

पुलिस ने कहा कि पीड़िता के मोबाइल को स्कैन करने पर आरोपी के संदेश और वीडियो कॉल से पता चला कि आरोपी आपत्तिजनक वीडियो को यूट्यूब पर वायरल करने के नाम पर पैसे मांग रहा था और मृतक के फोन रिकॉर्ड में 72,800 रुपये के लेन-देन की डिडेटल भी मिली है।

राजेंद्र पार्क थाने में व्यक्ति को जबरन वसूली की धमकी देकर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया था। उसके बाद सब-इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार के नेतृत्व में धनकोट पुलिस चौकी की एक टीम ने आरोपी को नूंह से गिरफ्तार किया।

पुलिस की जांच के अनुसार, आरोपी रंगदारी का धंधा करता था। पुलिस टीम ने गिरफ्तार करने के बाद आरोपी को अदालत में पेश किया, जहां से उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी अपने साथियों के साथ वॉयस चेंजर ब्लूटूथ हैंडसेट के जरिए अपनी आवाज को लड़की की आवाज में बदल देता था और लड़की बनकर लोगों से बात करता था। वीडियो कॉल करते समय वह बैक स्क्रीन पर न्यूड वीडियो चला देता था और जिन पीड़ितों को वह कॉल करता था, उन्हें लड़की की आवाज में बात करते हुए न्यूड वीडियो स्क्रीन पर दिखाता था।

न्यूड वीडियो और सामने वाले व्यक्ति को लड़की की आवाज से ऐसा लगता था कि किसी न्यूड लड़की ने कॉल किया है। आरोपी पीड़ितों से कपड़े उतारकर उस कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए भी कहता था। उसके बाद अपने साथियों के साथ आरोपी व्यक्ति पर दबाव बनाकर और मानसिक रूप से प्रताड़ित करता था। वह रिकॉर्डेड वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर रुपयों की मांग करता था।

सब-इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार ने आईएएनएस को बताया, इस मामले में मृतक के साथ भी ऐसा ही हुआ और आरोपी द्वारा अपने साथियों के साथ बनाए गए दबाव/उत्पीड़न के कारण पीड़ित ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक वॉयस चेंजर ब्लूटूथ हेडसेट, एक मोबाइल फोन और कुछ नकदी बरामद की है।

--आईएएनएस

एफजेड/एसजीके