कोई व्यवधान नहीं : अदाणी की सीमित भागीदारी सिर्फ कैप्टिव जरूरतों की ओर इशारा

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। अदाणी समूह ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में सीमित भागीदारी केवल कैप्टिव जरूरतों की ओर इशारा करती है और एक नए प्रवेशकर्ता से संभावित व्यवधान के बारे में चिंताओं को दूर करती है। सिटीग्रुप ने यह बात एक शोध नोट में कही।
 | 
कोई व्यवधान नहीं : अदाणी की सीमित भागीदारी सिर्फ कैप्टिव जरूरतों की ओर इशारा नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। अदाणी समूह ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में सीमित भागीदारी केवल कैप्टिव जरूरतों की ओर इशारा करती है और एक नए प्रवेशकर्ता से संभावित व्यवधान के बारे में चिंताओं को दूर करती है। सिटीग्रुप ने यह बात एक शोध नोट में कही।

जेएम फाइनेंशियल ने एक रिपोर्ट में कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में अदाणी की सीमित बोली को लेकर फिलहाल कई तिमाहियों में राहत की सांस ली जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है, अदाणी की बोली छह सर्किलों (गुजरात, मुंबई, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक सहित) में 26 गीगाहट्र्ज एमएम वेव स्पेक्ट्रम हासिल करने के लिए केवल 2.1 अरब रुपये पर सीमित थी। इसका उपयोग केवल इसके विभिन्न व्यवसायों में कैप्टिव उपयोग के लिए किया जा सकता है।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि अदाणी चयनात्मक रही और 26 गीगाहट्र्ज तक सीमित रही। अदाणी डेटा नेटवर्क आश्चर्यजनक रूप से बाजार में स्पेक्ट्रम बनाम चिंताओं की खरीद में बहुत रूढ़िवादी था। इसने 26 गीगाहट्र्ज बैंड में कुल 400 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम खरीदा।

इसने अपने बंदरगाह और हवाईअड्डे के संचालन के कारण, मुंबई और गुजरात में प्रत्येक में 100 मेगाहट्र्ज खरीदा है। इसने कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में प्रत्येक में 50 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम खरीदा है। अदाणी के लिए कुल भुगतान 2 अरब रुपये है।

अदाणी समूह की डिजिटल कनेक्टिविटी समाधान शाखा, अदाणी डेटा नेटवर्क्‍स लिमिटेड (एडीएनएल) ने 26 गीगाहट्र्ज मिलीमीटर तरंग बैंड में 400 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार हासिल कर लिया है।

एडीएनएल ने दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित पहली 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में 20 वर्षो के लिए यह स्पेक्ट्रम हासिल किया।

नए अधिग्रहीत 5जी स्पेक्ट्रम से एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है जो अदाणी समूह के अपने मुख्य बुनियादी ढांचे, प्राथमिक उद्योग और बी2सी व्यापार पोर्टफोलियो के डिजिटलीकरण की गति और पैमाने को तेज करेगा।

डिजिटल सक्षमता के त्वरण से संपत्ति पर वापसी की दर में दीर्घकालिक सुधार होगा। कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि 400 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम हासिल करना अपने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्च र पोर्टफोलियो को एकीकृत करने में समूह का पहला कदम है, जिसमें डेटा सेंटर, टेरेस्ट्रियल फाइबर और सबमरीन केबल, इंडस्ट्रियल क्लाउड, एआई इनोवेशन लैब, साइबर सिक्योरिटी और सुपरएप्स शामिल हैं।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा, हमें इस पहली 5जी मल्टी-बैंड मल्टी-राउंड मल्टी-प्लेयर स्पेक्ट्रम नीलामी की पारदर्शी और कुशल प्रक्रिया की सराहना करनी चाहिए। यह हमारी सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत की यात्रा में लाई गई डिजिटल विशेषज्ञता का एक बड़ा उदाहरण है। 5जी हमारे देश की कनेक्टिविटी को हल करता है। अभूतपूर्व तरीके से और भविष्य के लिए आवश्यक आईटी इन्फ्रास्ट्रक्च र तैयार करने में हमारी मदद करने में महत्वपूर्ण होगा।

औद्योगिक 5जी क्षेत्र में अदाणी समूह के प्रवेश से हमारी पोर्टफोलियो कंपनियों को नई सेवाओं का एक सेट पेश करने की अनुमति मिलेगी जो हमारे द्वारा बनाए जा रहे अन्य सभी डिजिटल खंडों का लाभ उठाएंगे। यह देखते हुए कि हमारा पोर्टफोलियो एक अत्यधिक वितरित परिसंपत्ति गहन निवेश है जो सभी हैं, सेंसराइजेशन और तेजी से आईओटी सक्षम बनने से क्रांति आ रही है, हमारा मानना है कि अगला डेटा उछाल लोगों की तुलना में मशीनों द्वारा अधिक बनाया जाएगा क्योंकि सभी डिवाइस आपस में जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा, इस डेटा को वास्तविक समय में अन्य मशीनों द्वारा स्ट्रीम, संग्रहीत, संसाधित और विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी और यह क्षमता हर एक उद्योग को बदल देगी। यह सेवाओं का एक सेट बनाने में मदद करेगा जिसे बाजार आज भी पूरी तरह से अवधारणा नहीं कर सकता है। यह मात्रा होगी तेजी से उच्च और किनारों पर उत्पन्न हो, विशेष रूप से भारत जैसे देश में, जहां टियर 2 और 3 शहरों में सबसे तेज चौतरफा विकास हो रहा है।

अपने वर्तमान और भविष्य के व्यवसायों को डिजिटल रूप से एकीकृत करने के लिए समूह की व्यापक रणनीति में अपने डेटा केंद्रों को पनडुब्बी और स्थलीय केबलों के नेटवर्क के माध्यम से जोड़ना, दुनिया में सबसे बड़ा औद्योगिक संचालन क्लाउड बनाना, अपने उपभोक्ता आधार पर सेवाओं के एक सूट की पेशकश करने के लिए सुपर ऐप विकसित करना शामिल है। 40 करोड़ का और उत्कृष्टता का विश्वस्तरीय एआई केंद्र स्थापित करना।

--आईएएनएस

एसजीके