कैलिफोर्निया: हॉफ मून बे में हुई गोलीबारी में 7 लोगों की मौत

सैन फ्रांसिस्को, 24 जनवरी (आईएएनएस)। कैलिफोर्निया में एक बंदूकधारी ने सात लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। इससे दो दिन पहले अमेरिकी राज्य में सामूहिक गोलीबारी की घटना सामने आई थी, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी।
 | 
सैन फ्रांसिस्को, 24 जनवरी (आईएएनएस)। कैलिफोर्निया में एक बंदूकधारी ने सात लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। इससे दो दिन पहले अमेरिकी राज्य में सामूहिक गोलीबारी की घटना सामने आई थी, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमला सैन फ्रांसिस्को से करीब 50 किमी दूर तटीय शहर हॉफ मून बे में दो अलग-अलग जगहों पर हुआ।

पुलिस ने बंदूकधारी को गिरफ्तार कर लिया है और उसकी पहचान 67 वर्षीय स्थानीय निवासी झाओ चुनली के रूप में की है। हमले का एक मकसद अभी तक पता नहीं चल पाया है।

सैन मेटो काउंटी शेरिफ क्रिस्टीना कॉर्पस ने सोमवार रात एक न्यूज कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि संदिग्ध को शाम करीब 4.40 बजे स्थानीय पुलिस स्टेशन ले जाने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने कहा कि उन्हें एक सेमी-ऑटोमेटिक पिस्टल बरामद हुई है, जिसका इस्तेमाल हमले में किया गया हो सकता है।

कॉपर्स ने कहा कि आठवें पीड़ित का इलाज अस्पताल में चल रहा है और उसकी हालत गंभीर है।

बीबीसी ने शेरिफ के हवाले से कहा, इस तरह की गोलीबारी भयानक है। यह एक त्रासदी है, जिसके बारे में हम बहुत बार सुनते हैं, लेकिन आज यह सैन मेटो काउंटी में हुआ है।

सोमवार का हमला ऐसे समय में हुआ है, जब देश शनिवार की रात लूनर न्यू ईयर के जश्न के दौरान बहुसंख्यक एशियाई मोंटेरे पार्क में हुई मौतों का शोक मना रहा है।

गवर्नर गेविन न्यूजोम ने सोमवार को ट्विटर पर कहा, अस्पताल में सामूहिक गोलीबारी के शिकार लोगों से मुलाकात के दौरान मुझे एक और गोलीबारी की घटना के बारे में सूचना मिली। इस बार हॉफ मून बे में। त्रासदी पर त्रासदी।

मोंटेरे पार्क में सामूहिक गोलीबारी के 72 वर्षीय आरोपी ने रविवार को पुलिस अधिकारियों के साथ मुठभेड़ के बाद खुद को गोली मार ली थी।

स्टार बॉलरूम डांस स्टूडियो में शनिवार रात हुई घटना में पांच महिलाओं और पांच पुरुषों की मौत हो गई, जबकि अन्य 10 लोगों को चोटें आईं। चीनी लोग चंद्र नव वर्ष का जश्न मना रहे थे।

मोंटेरी पार्क, लॉस एंजिल्स के पूर्वी किनारे पर स्थित 61,000 निवासियों का एक शहर है, जिसमें एशियाई-अमेरिकी आबादी का बहुमत यानी 65 प्रतिशत है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को सूर्यास्त तक व्हाइट हाउस और अन्य संघीय भवनों में आधे कर्मचारियों पर झंडे फहराने का आदेश देते हुए पीड़ितों के सम्मान में एक संदेश जारी किया था।

शनिवार की गोलीबारी कैलिफोर्निया में एक सप्ताह के भीतर दूसरी घटना है। इसके पहले गोशेन में 16 जनवरी को छह लोग मारे गए थे।

पीड़ितों में एक 16 वर्षीय बालक और 10 महीने का एक बच्चा भी शामिल था।

गौरतलब है कि अमेरिका बंदूक हिंसा से जूझ रहा है, क्योंकि यहां सख्त राष्ट्रव्यापी बंदूक कानून नहीं हैं। नतीजतन, कैलिफोर्निया जैसे राज्य जहां सख्त बंदूक कानून हैं, उन्हें ढीले कानूनों वाले राज्यों से अवैध हथियारों की आमद का सामना करना पड़ता है।

गन वॉयलेंस आर्काइव चलाने वाले नॉन-प्रॉफिट ग्रुप के अनुसार इस साल गोलीबारी की 36 घटनाएं हो चुकी हैं, जबकि जबकि पिछले साल 647 घटनाएं हुईं थीं।

--आईएएनएस

पीके/सीबीटी