कैबिनेट ने राष्ट्रीय रसद नीति को दी मंजूरी

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को राष्ट्रीय रसद नीति को मंजूरी दे दी, जिसकी घोषणा 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी और इसका उद्देश्य देश में रसद की लागत को कम करना है, इसे 2030 तक वैश्विक बेंचमार्क के बराबर लाना है।
 | 
कैबिनेट ने राष्ट्रीय रसद नीति को दी मंजूरी नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को राष्ट्रीय रसद नीति को मंजूरी दे दी, जिसकी घोषणा 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी और इसका उद्देश्य देश में रसद की लागत को कम करना है, इसे 2030 तक वैश्विक बेंचमार्क के बराबर लाना है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट की बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से कहा कि नीति देश की रसद प्रदर्शन सूचकांक रैंकिंग में सुधार करने में मदद करेगी, जिसका लक्ष्य 2030 तक भारत को शीर्ष 25 देशों में लाना है।

साथ ही, यह एक कुशल रसद पारिस्थितिकी तंत्र के लिए डेटा-संचालित समर्थन तंत्र बनाने में मदद करेगा।

नीति रसद क्षेत्र के लिए एक व्यापक अंत:विषय, क्रॉस-क्षेत्रीय, बहु-क्षेत्राधिकार और व्यापक नीति ढांचा निर्धारित करती है। नीति प्रधानमंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का पूरक है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, जबकि पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का उद्देश्य एकीकृत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए है, राष्ट्रीय रसद नीति की परिकल्पना प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, नियामक ढांचे, कौशल विकास, उच्च शिक्षा में लॉजिस्टिक्स को मुख्यधारा में लाने और उपयुक्त तकनीकों को अपनाने के माध्यम से रसद सेवाओं और मानव संसाधनों में दक्षता लाने के लिए की गई है।

दृष्टि त्वरित और समावेशी विकास के लिए तकनीकी रूप से सक्षम, एकीकृत, लागत-कुशल, लचीला, टिकाऊ और विश्वसनीय रसद पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि नीति को एक परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से विकसित किया गया है, जिसमें विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और उद्योग हितधारकों के साथ कई दौर के परामर्श हुए, जिसमें वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं का संज्ञान लिया गया।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम