केसीआर, गांधी परिवार के बीच तेलंगाना के जन्म से जुड़े हैं कड़वे समीकरण

हैदराबाद, 19 मार्च (आईएएनएस)। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), जिसने हाल ही में अपना नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) कर लिया है, के नेतृत्व ने कभी भी कांग्रेस पार्टी या गांधी परिवार के साथ सहज महसूस नहीं किया।
 | 
हैदराबाद, 19 मार्च (आईएएनएस)। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), जिसने हाल ही में अपना नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) कर लिया है, के नेतृत्व ने कभी भी कांग्रेस पार्टी या गांधी परिवार के साथ सहज महसूस नहीं किया।

गांधी परिवार ने टीआरएस के संस्थापक और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) को कथित तौर पर टीआरएस को कांग्रेस में विलय करने के अपने वादे से पीछे हटने के लिए माफ नहीं किया है। टीआरएस ने तेलंगाना राज्य का गठन होने पर पार्टी का कांग्रेस में विलय करने का वादा किया था।

आंध्र प्रदेश को विभाजित करने के लिए संसद द्वारा आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 पारित करने के बाद केसीआर ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलकर उन्हें धन्यवाद दिया था। कांग्रेस नेताओं को उम्मीद थी कि बैठक के बाद केसीआर अपनी पार्टी के कांग्रेस में विलय की घोषणा करेंगे।

हालांकि, केसीआर ने तेलंगाना राज्य बनाने के लिए काम करने वाली टीआरएस की एक अलग पहचान बनाए रखने का फैसला किया। इसके बाद से ही दोनों पार्टियों के बीच कड़वाहट और बढ़ गई।

तेलंगाना में पहली सरकार बनाने के लिए साधारण बहुमत से 2014 का चुनाव जीतने के बाद, केसीआर ने टीआरएस में शामिल होने के लिए कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), दोनों के शीर्ष नेताओं को लुभाया। 2014 के चुनाव के तुरंत बाद कांग्रेस के कई विधायक टीआरएस में शामिल हो गए।

2018 में 119 सदस्यीय विधानसभा में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता बरकरार रखने के बावजूद टीआरएस ने कांग्रेस के विधायकों को लुभाना जारी रखा। भव्य पुरानी पार्टी ने 2019 में टीआरएस के लिए एक दर्जन विधायक खो दिए और विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल का दर्जा भी।

तेलंगाना राज्य के गठन के लगभग नौ साल बाद कांग्रेस पार्टी अभी भी अपने पूर्व गढ़ में खोई हुई जमीन हासिल करने के लिए संघर्ष करती दिख रही है।

कई नेताओं और विधायकों के दलबदल और उपचुनावों में शर्मनाक हार से पार्टी बिखरती नजर आ रही है। आपसी कलह और किसी करिश्माई शख्सियत की कमी ने सबसे पुरानी पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने निराश कार्यकर्ताओं में कुछ उत्साह लाया और राज्य कांग्रेस प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के हिस्से के रूप में चल रही पदयात्रा के साथ गति को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन पार्टी को 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में बड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

कांग्रेस पार्टी को अपने अस्तित्व के लिए सबसे बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि ऐसा लगता है कि भाजपा ने सत्तारूढ़ बीआरएस के लिए प्रमुख उम्मीदवार की जगह पर कब्जा कर लिया है।

साल 2014 और 2018 दोनों में कांग्रेस पार्टी बीआरएस के लिए मुख्य प्रतिद्वंद्वी थी, लेकिन इस बार पार्टी इस स्थिति के बिना भी अगले चुनाव का सामना कर सकती है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि भगवा पार्टी द्वारा बनाए गए बीआरएस बनाम बीजेपी के नैरेटिव में कांग्रेस पार्टी को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

2014 में कांग्रेस पार्टी 22 सीटें जीत सकी, जबकि 2018 में यह एक आपदा थी। यह केवल 19 सीटें जीत सकी, हालांकि इसने टीडीपी, वामपंथी दलों और कुछ छोटे दलों के साथ चुनावी गठबंधन किया था।

जब केसीआर ने पहली बार 2018 में एक राष्ट्रीय विकल्प के विचार को लूटा, तो वह देश के सामने आने वाली समस्याओं के लिए उन्हें दोषी ठहराते हुए भाजपा और कांग्रेस दोनों को निशाना बना रहे थे। यह स्टैंड अन्य क्षेत्रीय दलों के साथ मेल नहीं खाता था, जो बीजेपी को नंबर एक दुश्मन के रूप में देखते थे और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने के खिलाफ नहीं थे।

तीसरे विकल्प के लिए क्षेत्रीय दलों को एकजुट करने में स्पष्ट रूप से विफल रहने के बाद केसीआर ने हाल ही में टीआरएस को बीआरएस में बदल दिया, ताकि अन्य राज्यों में पार्टी का विस्तार किया जा सके।

बीआरएस तेलंगाना में कांग्रेस को अपने प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखती रही है। दोनों दलों के नेताओं के बीच कई वर्षो से वाकयुद्ध जारी था।

एक मौके पर केसीआर ने राहुल गांधी को देश का सबसे बड़ा विदूषक करार दिया था।

केसीआर ने कहा था, हर कोई जानता है कि राहुल गांधी देश के सबसे बड़े मसखरे हैं। पूरे देश ने देखा है कि कैसे उन्होंने संसद में जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाया और आंख मारी।

राहुल गांधी ने पिछले साल अपनी तेलंगाना यात्रा के दौरान केसीआर की आलोचना की थी और उन्हें तेलंगाना के लोगों के सपनों को चकनाचूर करने वाला राजा कहा था। कांग्रेस नेता ने टीआरएस के साथ किसी तरह के गठबंधन से भी इनकार किया था।

केसीआर की पार्टी ने राहुल गांधी का मजाक उड़ाया था और उनसे पूछा था कि कौन कांग्रेस पार्टी से हाथ मिलाना चाहता है।

कांग्रेस को एक मौका देने की तेलंगाना की जनता से राहुल गांधी की अपील पर केसीआर के बेटे के.टी. रामा राव ने टिप्पणी की थी कि लोगों ने कांग्रेस को 10 मौके दिए लेकिन इसने राज्य और देश को बर्बाद कर दिया। उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा का भी मजाक उड़ाया था।

केटीआर ने कहा था, कांग्रेस प्रमुख विपक्षी दल के रूप में अपनी भूमिका निभाने में विफल रही और खुद को भाजपा से भी बचा लिया। राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा के बजाय कांग्रेस जोड़ो अभ्यास शुरू करना चाहिए, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कांग्रेस 2024 के चुनावों के बाद जीवित रह सकती है।

तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने टीआरएस के बीआरएस बनने का मजाक उड़ाया था।

राहुल ने तंज कसते हुए कहा था, अगर तेलंगाना के मुख्यमंत्री मानते हैं कि वह एक राष्ट्रीय पार्टी चला रहे हैं तो कोई समस्या नहीं है, वह इस पर विश्वास कर सकते हैं। वह अगर वैश्विक पार्टी भी चलाएं तो कोई हर्ज नहीं।

कांग्रेस नेता पर पलटवार करते हुए केटीआर ने उनका मजाक उड़ाते हुए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय नेता और पीएम बनने का ख्वाब देखने वाला कहा था।

--आईएएनएस

एसजीके/