के.एम. बिड़ला, सुधा मूर्ति को पद्मभूषण सम्मान

नई दिल्ली, 26 जनवरी (आईएएनएस)। लेखिका व परोपकारी सुधा मूर्ति और उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला उन नौ हस्तियों में शामिल हैं, जिन्हें गणतंत्र दिवस 2023 के अवसर पर प्रतिष्ठित पद्मभूषण पुरस्कारों के लिए नामित किया गया है।
 | 
नई दिल्ली, 26 जनवरी (आईएएनएस)। लेखिका व परोपकारी सुधा मूर्ति और उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला उन नौ हस्तियों में शामिल हैं, जिन्हें गणतंत्र दिवस 2023 के अवसर पर प्रतिष्ठित पद्मभूषण पुरस्कारों के लिए नामित किया गया है।

अन्य पद्मभूषण पुरस्कार विजेताओं में उपन्यासकार, दार्शनिक और पटकथा लेखक एस.एल. कर्नाटक के भैरप्पा शामिल हैं। उनके उपन्यास विषय, संरचना और चरित्र-चित्रण की दृष्टि से अद्वितीय हैं। भैरप्पा कन्नड़ भाषा में सबसे अधिक बिकने वाले लेखकों में से एक रहे हैं और उनकी पुस्तकों का हिंदी और मराठी में अनुवाद किया गया है, जिनकी अच्छी बिक्री हुई है।

एक अन्य पुरस्कार विजेता भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, पुणे के भौतिकी विभाग में सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और प्रोफेसर हैं, दीपक धर, जो 2022 में, बोल्ट्जमैन मेडल के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय वैज्ञानिक बने, जो सांख्यिकीय भौतिकी में सर्वोच्च मान्यता है। विषय में असाधारण योगदान के लिए आईयूपीएपी द्वारा हर तीन साल में एक बार सम्मानित किया जाता है। धर द वल्र्ड एकेडमी ऑफ साइंसेज के साथ-साथ सभी तीन प्रमुख भारतीय विज्ञान अकादमियों के एक निर्वाचित साथी हैं।

भारतीय गायिका वाणी जयराम को दक्षिण भारतीय सिनेमा में पाश्र्व गायिका के रूप में जाना जाता है। उन्होंने हिंदी फिल्म गुड्डी के लिए एक गीत गया था - बोले रे पपीहरा जिसे काफी सराहा गया था। उन्होंने 10,000 से अधिक गीतों की रिकॉर्डिग की है और 1,000 से अधिक भारतीय फिल्मों के लिए प्लेबैक किया है।

स्वामी चिन्ना जीयर, जिन्हें श्री त्रिदंडी श्रीमन्नारायण रामानुज चिन्ना जीयर स्वामी के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय धार्मिक गुरु और योगी तपस्वी हैं, जो अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने वैदिक परंपरा में छात्रों को शिक्षित करने में मदद करने के लिए हैदराबाद, चेन्नई और अमेरिका जैसे स्थानों में शाखाओं के साथ जीयर एजुकेशनल ट्रस्ट की स्थापना की। इसके अलावा, उन्हें शांति और सद्भाव के वैदिक अनुष्ठानों के प्रदर्शन के लिए जाना जाता है।

भाषाविज्ञान और साहित्य के भारतीय विद्वान और भारतीय बौद्धिक परंपराओं पर एक अधिकार कपिल कपूर, आध्यात्मिक नेता, लेखक और आध्यात्मिक अभ्यास कमलेश डी. पटेल और पाश्र्व गायिका सुमन कल्याणपुर भी पद्मभूषण पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम