केंद्र सरकार ने बैठक में शामिल होने को चंद्रबाबू नायडू को किया आमंत्रित

अमरावती, 23 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने 5 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली राजनीतिक दलों की एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू को आमंत्रित किया है।
 | 
केंद्र सरकार ने बैठक में शामिल होने को चंद्रबाबू नायडू को किया आमंत्रित अमरावती, 23 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने 5 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली राजनीतिक दलों की एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू को आमंत्रित किया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल भारत द्वारा आयोजित की जाने वाली जी20 बैठक में अपनाई जाने वाली रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने नायडू को फोन कर बैठक में आमंत्रित किया। टीडीपी सूत्रों के मुताबिक आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

गौरतलब है कि भारत ने पिछले सप्ताह बाली में आयोजित सदस्य देशों की बैठक में इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता संभाली।

भारत 1 दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। प्रधानमंत्री मोदी पहले ही कह चुके हैं कि जी20 अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान भारत देश के विभिन्न राज्यों और शहरों में बैठकें आयोजित करेगा और इसे वैश्विक परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक बनाएगा।

चार साल से अधिक समय में यह दूसरी बार है जब नायडू को केंद्र द्वारा बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है।

अगस्त में टीडीपी प्रमुख ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में विभिन्न कार्यक्रमों पर चर्चा करने और निर्णय लेने के लिए दिल्ली में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बैठक में भाग लिया था।

यह पहली बार था जब चंद्रबाबू नायडू ने 2019 में आंध्र प्रदेश में टीडीपी की सत्ता गंवाने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी के साथ एक मंच साझा किया।

टीडीपी ने 2018 में आंध्र प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा देने से केंद्र के इनकार के विरोध में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से हाथ खींच लिया था।

नायडू के नेतृत्व वाली पार्टी ने 2019 के चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी के साथ हाथ मिलाया था, लेकिन वह वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) से हार गई।

हार के बाद नायडू ने माना था कि एनडीए से नाता तोड़ना एक रणनीतिक भूल थी. तभी से वह बीजेपी के साथ संबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

--आईएएनएस

सीबीटी