कानून के छात्रों को वैश्विक अवसर प्रदान करने के लिए जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के साथ सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ ने किया समझौता

सोनीपत, 23 सितंबर (आईएएनएस)। सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ के डीन डीन एंथनी वरोना और ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के कुलपति प्रोफेसर सी. राज कुमार ने वैश्विक शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में कानून के छात्रों के लिए नए अवसर पैदा करने वाले दो प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
 | 
कानून के छात्रों को वैश्विक अवसर प्रदान करने के लिए जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के साथ सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ ने किया समझौता सोनीपत, 23 सितंबर (आईएएनएस)। सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ के डीन डीन एंथनी वरोना और ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के कुलपति प्रोफेसर सी. राज कुमार ने वैश्विक शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में कानून के छात्रों के लिए नए अवसर पैदा करने वाले दो प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

विश्वविद्यालयों के बीच हस्ताक्षरित एमओयू के अनुसार, जेजीएलएस के छात्रों को अमेरिकी कानूनी अध्ययन या प्रौद्योगिकी, नवाचार और उद्यमिता में एकाग्रता के साथ जेजीएलएस में अपना अंतिम वर्ष पूरा करने के दौरान सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ में एलएलएम की डिग्री हासिल करने का अवसर मिलेगा।

अकादमिक क्रेडिट सिस्टम के हिस्से के रूप में, कार्यक्रम सिएटल स्थित नियोक्ताओं के साथ काम करने के अवसर भी प्रदान करता है, जिसमें मल्टी-नेशनल कॉर्पोरेशन्स (अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और बोइंग सहित), अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण और सरकारी एजेंसियां शामिल हैं। भारत के छात्रों को विश्व स्तरीय प्रोफेसरों के साथ अध्ययन करने और विश्व स्तर पर प्रशिक्षित वकील बनने के लिए वास्तविक कार्य अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

पारस्परिक रूप से, सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ के छात्रों को मार्च 2023 में इंडिया इमर्शन प्रोग्राम में भाग लेने का अवसर मिलेगा, जिसमें व्याख्यान, कार्यशालाएं, कानूनी और अन्य सार्वजनिक संस्थानों के अध्ययन दौरे और सांस्कृतिक दौरे शामिल हैं। सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ और जेजीयू के संस्थागत लीडर्स ने वैश्विक कल्पनाओं और भावना के साथ एक कानूनी समुदाय के निर्माण की दिशा में एक प्रगति के रूप में साझेदारी का स्वागत किया।

आज की दुनिया में वैश्विक कल्पना को हासिल करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ के डीन, प्रोफेसर एंथनी ई. वरोना ने कहा, जैसे-जैसे अधिक कानूनी कार्य राष्ट्रीय सीमाओं को पार कर रहे हैं, महत्वपूर्ण वैश्विक ज्ञान और अनुभव वाले वकीलों की अत्यधिक मांग होगी। जेजीयू और सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ दोनों के छात्र इन कार्यक्रमों से लाभान्वित होंगे, जो बदले में विदेशी कानूनी प्रणालियों, मानदंडों और परंपराओं के बारे में जानने के सार्थक तरीके प्रदान करेंगे।

जेजीयू के संस्थापक कुलपति और जेजीएलएस के संस्थापक डीन प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार ने टिप्पणी की, यह साझेदारी छात्रों को अकादमिक बुनियादी बातों में एक मजबूत नींव बनाने में मदद करेगी और साथ ही वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करेगी। मुझे यकीन है कि इस तरह की साझेदारी से युवा पेशेवरों को तैयार करने में मदद मिलेगी जो वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं। जेजीयू हमेशा वैश्विक महत्वाकांक्षाओं से प्रेरित रहा है, जिसका लक्ष्य वैश्विक स्तर पर भारत की प्रगति में हिस्सा लेना है। मुझे खुशी है कि हमने इस दिशा में एक और कदम उठाया है।

सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ का भारत और इसकी कानूनी प्रणाली के अध्ययन से मजबूत संबंध हैं।

कानून के एसोसिएट प्रोफेसर सीतल कलंत्री, जिनकी छात्रवृत्ति भारत पर केंद्रित है, उन्होंने इंडिया सेंटर फॉर लॉ एंड जस्टिस की स्थापना की, जो कानूनी शिक्षा को बढ़ावा देने और उभरते कानून विद्वानों को सलाह देने के लिए भारत में लॉ स्कूलों के साथ काम करता है। यह सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ में छात्रों के बीच भारत के साथ जुड़ाव को भी बढ़ावा देता है।

अंतरराष्ट्रीय और स्नातक कार्यक्रमों के लिए एसोसिएट डीन के रूप में उनकी अतिरिक्त भूमिका में, वह विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कानूनी शिक्षा कार्यक्रम विकसित करने के लिए काम कर रही हैं। प्रो. कलंत्री 2009 में जेजीयू की स्थापना के समय से ही इसके साथ जुड़ी हुई हैं।

एक दशक से अधिक समय तक जेजीयू के साथ अपने जुड़ाव का लाभ उठाते हुए, सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ में इंडिया सेंटर फॉर लॉ एंड जस्टिस की फैकल्टी डायरेक्टर, प्रो. सीतल कलंत्री, ने कहा कि जेजीयू अब भारत में नंबर वन प्राइवेट विश्वविद्यालय है और हमारा लॉ स्कूल इस तरह के एक असाधारण संस्थान के साथ काम करने के लिए रोमांचित है। हम दुनिया के सबसे रोमांचक और अभिनव शहरों में से एक में भारत के छात्रों को सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए तत्पर हैं, जो उनके कौशल को महत्वपूर्ण रूप से जोड़ेंगे और उनके कानून करियर को सकारात्मक रूप से आकार देंगे।

इस विशेष अवसर पर, प्रोफेसर (डॉ.) श्रीजीत एस.जी., कार्यकारी डीन, जेजीएलएस, ने जेजीयू की वैश्विक महत्वाकांक्षाओं को दोहराते हुए कहा, जेजीएलएस जैसे लॉ स्कूल के लिए, जो वैश्विक कानूनी शिक्षा प्रदान करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग इसके विकास और विस्तार का हिस्सा हैं। अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से स्कूल अपने छात्रों को वैश्विक अनुभव प्रदान करने के लिए अंतरसांस्कृतिकता के स्थान बनाता है।

सहयोग का लाभार्थी जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) होगा, जिसे क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा विषय, 2022 द्वारा विश्व स्तर पर 70वां और भारत में पहला स्थान दिया गया है।

सिएटल विश्वविद्यालय प्रशांत नॉर्थवेस्ट में सबसे बड़ा स्वतंत्र विश्वविद्यालय है, और इसका कानूनी लेखन कार्यक्रम यूएस न्यूज और वल्र्ड रिपोर्ट में हैशटैग 6 रैंक और शीर्ष 30 में नैदानिक कार्यक्रम है।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी