कांग्रेस भारतीय संस्कृति से नफरत क्यों करती है, पवित्र सेंगोल को वॉकिंग स्टिक के रूप में संग्रहालय में रखा गया: शाह

नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस के सेंगोल को लेकर भाजपा पर झूठी कहानी फैलाने का आरोप लगाने के तुरंत बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को सवाल किया कि प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय परंपरा और संस्कृति से नफरत क्यों करती है और इलाहाबाद संग्रहालय में रखे पवित्र सेंगोल को वॉकिंग स्टिक क्यों कहती है।
 | 
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस के सेंगोल को लेकर भाजपा पर झूठी कहानी फैलाने का आरोप लगाने के तुरंत बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को सवाल किया कि प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय परंपरा और संस्कृति से नफरत क्यों करती है और इलाहाबाद संग्रहालय में रखे पवित्र सेंगोल को वॉकिंग स्टिक क्यों कहती है।

शाह ने कांग्रेस पर पलटवार करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और कहा, कांग्रेस पार्टी भारतीय परंपराओं और संस्कृति से इतनी नफरत क्यों करती है? भारत की स्वतंत्रता के प्रतीक के तौर पर तमिलनाडु के एक पवित्र शैव मठ ने पंडित नेहरू को एक पवित्र सेंगोल दिया था लेकिन इसे एक वॉकिंग स्टिक के रूप में एक संग्रहालय में रख दिया गया था।

शाह की यह टिप्पणी कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के शुक्रवार के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा सेंगोल पर झूठी कहानी फैला रही है।

कांग्रेस के संचार प्रभारी रमेश ने एक ट्वीट में कहा, क्या यह कोई आश्चर्य की बात है कि नई संसद को व्हाट्सएप विश्वविद्यालय से आम तौर पर झूठे आख्यानों के साथ पवित्र किया जा रहा है? अधिकतम दावे, न्यूनतम साक्ष्य।

रमेश ने कहा कि तत्कालीन मद्रास प्रांत में एक धार्मिक प्रतिष्ठान द्वारा परिकल्पित और मद्रास शहर में तैयार किया गया एक राजसी दंड वास्तव में अगस्त 1947 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को दिया गया था।

उन्होंने कहा, माउंटबेटन, राजाजी और नेहरू द्वारा इस दंड को भारत में ब्रिटिश सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में वर्णित करने का कोई भी दस्तावेजी साक्ष्य नहीं है। इस आशय के सभी दावे शुद्ध रूप से फर्जी हैं। पूरी तरह से कुछ लोगों के दिमाग की उपज हैं जिसे व्हाट्सऐप पर फैलाया गया, और अब मीडिया में ढोल पीटने वालों के सौंप दिया गया है। राजाजी के बारे में जानकार दो बेहतरीन और त्रुटिहीन साख वाले विद्वानों ने आश्चर्य व्यक्त किया है।

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद ने कहा कि बाद में इस दंड को इलाहाबाद संग्रहालय में प्रदर्शन के लिए रखा गया था।

उन्होंने कहा, लेबल पर चाहे कुछ भी लिखा हो नेहरू ने 14 दिसंबर 1947 को जो कुछ भी कहा वह सार्वजनिक रिकॉर्ड का विषय है।

उन्होंने कहा, तमिलनाडु में अपने राजनीतिक फायदे के लिए अब प्रधानमंत्री और उनके ढोल बजाने वालों द्वारा दंड का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह इस ब्रिगेड की खासियत है जो अपने विकृत उद्देश्यों के अनुरूप तथ्यों को उलझाती है। असली सवाल यह है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन का उद्घाटन क्यों नहीं करने दिया जा रहा है।

अपने ट्वीट के साथ रमेश ने इलाहाबाद संग्रहालय से एक समाचार रिपोर्ट और पंडित नेहरू की टिप्पणी भी संलग्न की है।

पीएम मोदी 28 मई को नए चार मंजिला नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। यह मुद्दा एक बड़े विवाद में फंस गया है। विपक्षी दलों का तर्क है कि उद्घाटन राष्ट्रपति मुर्मू (देश की प्रमुख) को करना चाहिए न कि प्रधानमंत्री मोदी (सरकार के प्रमुख) को।

यहां तक कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने भी विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए ट्वीट की एक श्रंखला में कहा, नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने वाली अधिकांश पार्टियों में क्या समानता है? उत्तर सरल है - वे वंशवादी राजनीतिक दल हैं, जिनके हमारे संविधान में गणतंत्रवाद और लोकतंत्र के सिद्धांतों के साथ विरोध के राजशाही तरीके हैं।

उन्होंने कहा, जो पार्टियां संसद के उद्घाटन का बहिष्कार कर रही हैं, उनमें लोकतंत्र के प्रति कोई प्रतिबद्धता नहीं है क्योंकि उनका एकमात्र उद्देश्य वंशवाद के एक चुनिंदा समूह को बनाए रखना है। इस तरह का ²ष्टिकोण हमारे संविधान के निर्माताओं का अपमान है। इन पार्टियों को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए!

नड्डा ने कहा, ये वंशवादी दल, विशेष रूप से कांग्रेस और नेहरू-गांधी राजवंश, एक साधारण तथ्य को पचा नहीं पा रहे हैं कि भारत के लोगों ने एक विनम्र पृष्ठभूमि से आने वाले व्यक्ति पर अपना विश्वास रखा है। राजवंशों की अभिजात्य मानसिकता उन्हें तार्किक सोच से रोक रही है।

भाजपा नेता ने कहा, भारत के लोग देख रहे हैं कि कैसे ये पार्टियां राजनीति को देश से ऊपर रख रही हैं। इन पार्टियों को उनकी पक्षपातपूर्ण राजनीति के लिए जनता द्वारा फिर से दंडित किया जाएगा।

--आईएएनएस

एकेजे