कर्नाटक में भाजपा को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर घेरने की कोशिश कर रही कांग्रेस

नई दिल्ली, 19 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव के लिए टिकटों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। दिल्ली में मनचाही सीटें हासिल करने के लिए जोरदार लॉबिंग शुरू हो गई है, लेकिन पार्टी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र का सूक्ष्म प्रबंधन कर रही है।
 | 
नई दिल्ली, 19 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव के लिए टिकटों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। दिल्ली में मनचाही सीटें हासिल करने के लिए जोरदार लॉबिंग शुरू हो गई है, लेकिन पार्टी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र का सूक्ष्म प्रबंधन कर रही है।

करीब 100 सीटों पर शुक्रवार को टिकटों को अंतिम रूप दिया गया और सूत्रों ने बताया कि कुछ मौजूदा विधायकों का टिकट कट सकता है।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने स्पष्ट रूप से किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन से इनकार किया और कहा कि वे अकेले चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी ने प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के लिए अन्य राज्यों के वरिष्ठ नेताओं को तैयार किया है और उनसे प्रतिक्रिया मांगी गई है। कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्य में डेरा डाले हुए हैं। पार्टी 40 प्रतिशत कमीशन चार्ज के लिए भाजपा को निशाना बना रही है और उन मुद्दों को भी उठा रही है जो राज्य से संबंधित नहीं हैं और विशेष रूप से तटीय क्षेत्रों में भाजपा के विभाजनकारी एजेंडे को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।

कर्नाटक में बीजेपी सरकार पर आरोप है कि अधिकारी और विधायक हर प्रोजेक्ट के लिए ठेकेदारों से 40 फीसदी कमीशन या रिश्वत मांगते हैं।

सुरजेवाला ने सीमा विवाद के मुद्दे पर भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि वह पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों की तरह महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पैदा करना चाहती है, हालांकि अब दोनों सरकारें भाजपा चला रही हैं।

उन्होंने कहा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री (बसवराज) बोम्मई अज्ञानी के लिए मायावी बने हुए हैं। महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने अपनी योजनाओं को कर्नाटक के 865 गांवों तक फैलाया है, जो क्षेत्र में अतिक्रमण हैं। गृह मंत्री अमित शाह बेखबर हैं। कर्नाटक के हितों की बलि देना शर्मनाक है।

कांग्रेस 20 मार्च को कर्नाटक में एक मेगा रैली की योजना बना रही है, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी शामिल होंगे, जो भारत जोड़ो यात्रा के बाद पहली बार राज्य का दौरा करेंगे। बेलागवी में मेगा रैली का आयोजन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के बाद कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए राहुल गांधी का शो कर रही है। पार्टी एक बड़े चुनावी वादे की घोषणा करने पर विचार कर रही है।

सुरजेवाला ने कहा, राहुल गांधी हमारे युवाओं के जीवन को बदलने के लिए एक नया रास्ता खोलेंगे। नौकरी घोटालों से भरी भाजपा सरकार से छुटकारा पाने और एक नए युग की शुरूआत करने का समय आ गया है।

पार्टी ने पहले ही गृहलक्ष्मी योजना के तहत राज्य में परिवार की सभी महिला मुखियाओं को 2,000 रुपये नकद सहायता देने का वादा किया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जनवरी में बेंगलुरु में अपनी रैली के दौरान इस योजना की घोषणा की थी। पार्टी ने गृह ज्योति योजना के तहत हर घर को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का भी आश्वासन दिया है।

जैसा कि पार्टी उम्मीदवारों को अंतिम रूप दे रही है, ऐसे में कुछ मौजूदा विधायकों को टिकट देने से इनकार करने की संभावना है जो सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहे हैं।

राज्य के वरिष्ठ नेताओं के.एच. मुनियप्पा, एच.के. पाटिल, दिनेश गुंडु राव और एल. हनुमंथैया ने पिछले हफ्ते कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की और उन्हें राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति से अवगत कराया।

राज्य में पार्टी के 68 मौजूदा विधायक हैं और राज्य स्क्रीनिंग कमेटी ने पहले ही अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों के नामों की एक सूची तैयार कर ली है।

समिति ने 100 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक नाम और अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के लिए दो या तीन नामों की सिफारिश की है।

राज्य के नेताओं ने आग्रह किया है कि पार्टी को अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की उपजातियों को भी उचित प्रतिनिधित्व देना चाहिए।

कांग्रेस को 224 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1,300 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। शिवकुमार ने कहा, राज्य के लोगों ने बदलाव का मन बना लिया है, क्योंकि वे भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार से तंग आ चुके हैं।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी