ऑनलाइन पोंजी स्कीम का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस ने 32 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जो एक बैंक खाते का संचालक था, जिसमें 10 दिनों से भी कम समय में 40 करोड़ रुपए से अधिक जमा किए गए थे।
 | 
नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस ने 32 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जो एक बैंक खाते का संचालक था, जिसमें 10 दिनों से भी कम समय में 40 करोड़ रुपए से अधिक जमा किए गए थे।

आरोपी की पहचान महाराष्ट्र के ठाणे निवासी अक्षय संजय धानुका के रूप में हुई है।

पुलिस के अनुसार, प्रकाश की शिकायत के आधार पर एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उसे अपने एक मित्र के माध्यम से एक पोंजी योजना जीडी फंड एप्लिकेशन के बारे में पता चला, जो निवेश पर उच्च रिटर्न प्रदान करती है।

पुलिस उपायुक्त (बाहरी) हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा, उन्होंने सहमति व्यक्त की और पहले 300 रुपए की एक छोटी राशि का निवेश किया, जिस पर उन्हें अगले ही दिन 10 प्रतिशत का अच्छा रिटर्न मिला। वह निवेशित राशि को अपने बैंक खाते में वापस लेने में सक्षम थे। उन्होंने धीरे-धीरे अपना निवेश बढ़ाया।

डीसीपी ने कहा, लेकिन जब उसने और निवेश किया, तो उसने देखा कि 1 मार्च, 2023 को, ऐप ने काम करना बंद कर दिया था और उसके साथ 21,300 रुपए की धोखाधड़ी की गई थी।

जांच में पता चला कि ठगी गई 21,300 रुपए की राशि में से 6,300 रुपए पीएनबी बैंक खाते में भूमि इंफ्राटेक के नाम से जमा कराए गए थे।

डीसीपी ने कहा, उक्त बैंक खाते से जुड़े ईमेल आईडी और फोन नंबर का विश्लेषण किया गया और उक्त लाभार्थी बैंक के संचालक अक्षय को पश्चिम विहार, दिल्ली से ट्रेस किया गया और मामले में गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ के दौरान, यह पता चला कि पीड़ितों को लालच दिया गया था और टेलीग्राम या व्हाट्सएप के माध्यम से एक फर्जी वेबसाइट पर खाता बनाने या विदेश से जालसाजों द्वारा संचालित एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए संपर्क किया गया था।

धोखेबाज शुरू में 100 रुपए से 1000 रुपए के छोटे निवेश पर उच्च रिटर्न देते हैं। पीड़ित अपने बैंक खातों में रिटर्न पाने में भी सक्षम होते हैं। यह पीड़ितों का विश्वास हासिल करने और उन्हें बड़ी मात्रा में निवेश करने के लिए किया जाता है।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम