एबीजी शिपयार्ड का प्रमोटर 22,842 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी में गिरफ्तार

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। एबीजी शिपयार्ड कंपनी द्वारा कथित तौर पर किए गए 22,842 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के ताजा घटनाक्रम में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने इसके प्रमोटर ऋषि कमलेश अग्रवाल को गिरफ्तार किया है।
 | 
एबीजी शिपयार्ड का प्रमोटर 22,842 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी में गिरफ्तार नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। एबीजी शिपयार्ड कंपनी द्वारा कथित तौर पर किए गए 22,842 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के ताजा घटनाक्रम में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने इसके प्रमोटर ऋषि कमलेश अग्रवाल को गिरफ्तार किया है।

उसे गुरुवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। सीबीआई उनकी दो सप्ताह की हिरासत मांगेगी।

सीबीआई ने हाल ही में चौंकाने वाले तथ्य का खुलासा किया था कि राज्य सरकारों द्वारा डीएसपीई अधिनियम की धारा 6 के तहत विशिष्ट सहमति के गैर-अनुपालन के कारण लगभग 100 उच्च मूल्य वाले बैंक धोखाधड़ी के मामले दर्ज नहीं किए जा सके, जहां सामान्य सहमति वापस ले ली गई है।

सीबीआई ने आपत्तिजनक दस्तावेज, यानी एबीजी शिपयार्ड की खाता बही, इसकी बिक्री-खरीद विवरण, बोर्ड की बैठकों के कार्यवृत्त, शेयर रजिस्टर, अनुबंध फाइलें जब्त की हैं।

साथ ही, एबीजी शिपयार्ड और संबंधित पक्षों के बैंक खाते का विवरण प्राप्त किया गया है। इसके बाद, सीबीआई द्वारा आरोपियों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) पहले ही खोले जा चुके हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने भी 2019 में मुख्य आरोपी के खिलाफ एलओसी खोली थी।

इस मामले में, बड़ी राशि के संवितरण के साथ एक संघ में 28 बैंक शामिल हैं।

सीसी ऋण, सावधि ऋण, साख पत्र, बैंक गारंटी आदि सहित विभिन्न प्रकार के बैंक ऋण थे जो बैंकों द्वारा अग्रिम के रूप में दिए गए थे।

धोखाधड़ी मुख्य रूप से एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा अपने संबंधित पक्षों को भारी हस्तांतरण और बाद में समायोजन प्रविष्टियां करने के कारण हुई है। यह भी आरोप है कि इसकी विदेशी सहायक कंपनी में बैंक ऋणों को अपने संबंधित पक्षों के नाम पर बड़ी संपत्ति खरीदने के लिए डायवर्ट करके भारी निवेश किया गया था।

सीबीआई ने कहा, उन्होंने इंडियन ओवरसीज बैंक से 1228 करोड़ रुपये, पंजाब नेशनल बैंक से 1244 करोड़ रुपये, बैंक ऑफ बड़ौदा से 1614 करोड़ रुपये, आईसीआईसीआई बैंक से 7089 करोड़ रुपये और आईडीबीआई बैंक से 3634 करोड़ रुपये का कर्ज लिया। शुरू में बैंकों ने एक आंतरिक जांच शुरू की जिसमें यह पाया गया कि कंपनी अलग-अलग संस्थाओं को धन भेजकर बैंकों के संघ को धोखा दे रही थी।

सीबीआई अधिकारी ने कहा कि एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड 2001 से एसबीआई के साथ कारोबार कर रहा है। एबीजी शिपयार्ड का खाता 30 नवंबर, 2013 को एनपीए हो गया। बैंक की शिकायत के अनुसार, एनपीए 22,842 करोड़ रुपये है और अधिकांश आईसीआईसीआई बैंक के नेतृत्व में और एसबीआई सहित 28 बैंकों के एक संघ द्वारा 2005 और 2012 के बीच संवितरण हुआ।

27 मार्च, 2014 को सीडीआर तंत्र के तहत खाते का पुनर्गठन किया गया था। हालांकि, कंपनी के संचालन को पुनर्जीवित नहीं किया जा सका।

10 सितंबर 2014 को, एनवी दंड एंड एसोसिएट्स को एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड का स्टॉक ऑडिट करने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था। ऑडिट फर्म ने 30 अप्रैल, 2016 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की और आरोपी कंपनी की ओर से विभिन्न दोषों को देखा। इसके बाद एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड के खाते को एनपीए घोषित कर दिया गया।

संदिग्ध खातों को रेड-फ्लैगिंग करने, पैनल में शामिल फोरेंसिक ऑडिटर्स द्वारा फोरेंसिक ऑडिट शुरू करने और सीएमडी को उत्तरदायी बनाने की 2014 से लागू नीति को ध्यान में रखते हुए, संयुक्त ऋणदाताओं की बैठक दिनांक 10 अप्रैल 2018 में ऋणदाताओं के निर्णय के आधार पर एक फोरेंसिक ऑडिट शुरू किया गया था।

अन्स्र्ट एंड यंग एलएलपी को फोरेंसिक ऑडिटर नियुक्त किया गया था। सामान्य प्रथा के अनुसार, ये फोरेंसिक ऑडिट एनपीए की घोषणा की तारीख से लगभग तीन से चार साल पहले की अवधि को कवर करते हैं, जो इस मामले में 2016 था।

एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड का फोरेंसिक ऑडिट इसलिए 2012 से 2017 तक की अवधि को कवर करता है। इस बीच, कंपनी एबीजीएसएल को कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया के लिए अग्रणी बैंक होने के नाते आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 1 अगस्त 2017 को एनसीएलटी, अहमदाबाद को भी भेजा गया था।

अप्रैल 2019 से मार्च 2020 के बीच, कंसोर्टियम के विभिन्न बैंकों ने एबीजी शिपयार्ड के खाते को धोखाधड़ी घोषित किया।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम