एक के बाद एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट भारतीय फुटबॉल टीम के लिए अच्छा : गुरप्रीत सिंह संधू

भुवनेश्वर , 24 मई (आईएएनएस)। भारतीय सीनियर पुरुष फुटबॉल टीम के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू का मानना है कि एक के बाद एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलना टीम के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि इससे खिलाड़ियों को अपने कौशल को चमकाने का अच्छा मौका मिलता है।
 | 
भुवनेश्वर , 24 मई (आईएएनएस)। भारतीय सीनियर पुरुष फुटबॉल टीम के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू का मानना है कि एक के बाद एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलना टीम के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि इससे खिलाड़ियों को अपने कौशल को चमकाने का अच्छा मौका मिलता है।

भारत अभूतपूर्व संख्या में मैच खेलने के लिए तैयार है, घरेलू मैदान पर बैक-टू-बैक अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट - भुवनेश्वर में इंटरकांटिनेंटल कप और बेंगलुरु में सैफ चैम्पियनशिप, इसके बाद थाईलैंड में किंग्स कप (सितंबर) और मलेशिया में मर्डेका कप (अक्टूबर)।

गुरप्रीत ने कहा, बैक-टू-बैक टूर्नामेंट हमारे लिए बहुत अच्छे हैं। हमारे सामने अच्छी संख्या में मैच हैं और यह ऐसी चीज है जिसकी मैं व्यक्तिगत रूप से सराहना करता हूं। मुझे नहीं लगता कि हमने पहले कभी ऐसा किया है।

उन्होंने कहा, इस तरह के टूर्नामेंट हमेशा एक चुनौती होते हैं, लेकिन वे अच्छी टीमों के खिलाफ हमारे कौशल को चमकाने और यहां तक कि कुछ सिल्वरवेयर जीतने का भी एक बड़ा अवसर प्रदान करते हैं।

वर्तमान में, कतर में अगले साल जनवरी में होने वाले एएफसी एशियन कप की तैयारी के रास्ते पर, ब्लू टाइगर्स इंटरकांटिनेंटल कप से पहले भुवनेश्वर में अपने प्रशिक्षण शिविर में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, एशिया कप हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमें मिलने वाले हर अवसर पर अधिक प्रतिस्पर्धी खेल खेलने की जरूरत है, जो एशियाई कप की तैयारी में हमारे लिए अच्छा होगा। टीम को एक साथ लाने के लिए, प्रत्येक के साथ अधिक समय बिताएं दूसरे, और टीम के खेलने के सर्वोत्तम तरीकों का पता लगाना हमारे लिए अच्छा होगा।

भारत ने 40 खिलाड़ियों के साथ भुवनेश्वर में अपना शिविर शुरू किया, इससे पहले कि कोचिंग स्टाफ द्वारा कुछ दिनों के कठोर शारीरिक परीक्षण के बाद टीम को 27 तक छोटा कर दिया गया।

गुरप्रीत ने कहा, शिविर में पिछले कुछ दिन अच्छे रहे हैं। बहुत सारे परीक्षण किए गए हैं, जहां हमें विभिन्न परिस्थितियों में रखा गया है। ओडिशा में सुविधाएं हमारे लिए अद्भुत रही हैं। भुवनेश्वर में वह सब कुछ है जो एक खिलाड़ी मांग सकता है। प्रशिक्षण सुविधाओं, ड्रेसिंग रूम, रिकवरी, जिम और फिटनेस उपकरणों के मामले में, यह सब शीर्ष पायदान पर है। एक खिलाड़ी के रूप में, आप वास्तव में हर प्रशिक्षण सत्र में जाना चाहेंगे।

भारतीय गोलकीपर को लगता है कि टीम का कोर पिछले साल की तुलना में काफी स्थिर रहा है, खिलाड़ियों ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा, पिच पर सुरक्षित स्थिति के मामले में कुछ भी स्थायी नहीं है, लेकिन कई खिलाड़ी पिछले साल से लगातार टीम में हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सभी प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, अगर हम उम्मीद करते हैं कि टीम कुछ जगह जाएगी तो यह निरंतरता बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ लोग चोटों से वापस भी आए हैं, जो हमेशा एक अच्छा संकेत है।

इस साल की शुरूआत में, इंफाल में ट्राई-नेशन कप में, जहां भारत ने म्यांमार (1-0) और किर्गिज गणराज्य (2-0) को हराकर ट्रॉफी जीती, गुरप्रीत और अमरिंदर सिंह दोनों ने संयुक्त रूप से टूर्नामेंट के गोलकीपर का खिताब जीता।

गुरप्रीत मुख्य कोच इगोर स्टिमैक की नजर में नंबर एक बने हुए हैं। गुरप्रीत को लगता है कि एक ही स्थिति के विभिन्न खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा के बजाय सौहार्द की भावना अधिक है।

गोलकीपर कहा, एक तरह से स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा है, लेकिन हम भाइयों की तरह हैं, और हम सभी जानते हैं कि हम में से कोई भी एक निश्चित दिन पर स्लॉट कर सकता है और काम कर सकता है। यह देश के लिए खेलने का सम्मान है और जब भी मौका दिया जाता है, हमें इसके साथ न्याय करना चाहिए। बेशक, जब भी वे खुद को प्रस्तुत करते हैं तो हम एक दूसरे को ऐसे अवसरों के लिए सही फ्रेम में रहने में मदद करते हैं। कुल मिलाकर, इच्छा टीम को जीतते हुए देखने की है, न कि सिर्फ पिच पर रहने की।

जून के उत्तरार्ध और जुलाई के पहले सप्ताह में, जब सैफ चैंपियनशिप बेंगलुरु में खेली जाएगी, गुरप्रीत के लिए एक विशेष मामला होना तय है।

श्री कांतीरवा स्टेडियम परिचित टर्फ होने के अलावा जहां गुरप्रीत पिछले कुछ वर्षों से अपने क्लब फुटबॉल खेल रहे हैं, वह एक ऐसा मैदान भी है जहां उन्होंने पहली बार भारतीय जर्सी पहनी थी।

मैं राष्ट्रीय टीम के लिए कांतीरवा में खेलने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मुझे ईरान (2015) के खिलाफ उस स्थान पर अपनी पहली इंडिया कैप मिली थी, और तब से हमने वहां कुछ अच्छे मैच खेले हैं। वेस्ट ब्लॉक अद्भुत और उम्मीद है, हम कुछ नई यादें भी बना सकते हैं।

--आईएनएस

आरआर