उत्तर प्रदेश में सफलता के लिए भाजपा सुनील बंसल पर कर रही भरोसा

लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में भाजपा एक बार फिर 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए अपने राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल पर भरोसा कर रही है।
 | 
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में भाजपा एक बार फिर 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए अपने राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल पर भरोसा कर रही है।

भाजपा ने बंसल को महासंपर्क अभियान का पार्टी का यूपी प्रभारी नियुक्त किया गया है। यह अभियान केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नौ साल पूरे होने पर एक महीने तक चलेगा।

इस अभियान को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी तैयारियों को तेज करने के रूप में देखा जा रहा है। यह दूसरी बार है जब राज्य में भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने बंसल को एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

इससे पहले, उन्हें 16 लोकसभा सीटों पर संगठनात्मक मामलों की देखरेख के लिए भाजपा का प्रभारी बनाया गया था। इन सीटों पर पार्टी 2019 के आम चुनावों में हार गई थी।

उत्तर प्रदेश में राज्य महासचिव (संगठन) के रूप में अपने सफल कार्यकाल के बाद पिछले साल पार्टी के राष्ट्रीय स्तर पर शामिल होने वाले संगठनात्मक नेता बंसल वर्तमान में ओडिशा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रभारी हैं।

सूत्रों ने कहा कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने बंसल को उनके व्यापक अनुभव और माइक्रोमैनेजमेंट स्किल्स को देखते हुए वापस उत्तर प्रदेश में तैनात किया है।

शाह और बंसल की सीधी निगरानी में ही भाजपा ने पहली बार 2014 के लोकसभा चुनावों में राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 71 पर जीत हासिल की थी। बाद में उन्होंने यूपी भाजपा के संगठनात्मक मामलों को संभाला था। भाजपा साल 2017 में पहली बार भारी बहुमत के साथ सत्ता में आई और फिर 2022 में इसे बरकरार रही।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए नगर निगम चुनावों में पार्टी की भारी जीत के बाद यूपी भाजपा नेतृत्व राज्य की पूरी कमान में है। लेकिन केंद्रीय नेतृत्व से संगठनात्मक मजबूती की बहुत जरूरत थी।

उत्तर प्रदेश में बंसल का रणनीतिक उदय भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व में बहुप्रतीक्षित सांगठनिक फेरबदल के बीच हुआ है। भाजपा उपाध्यक्ष राधा मोहन सिंह नवंबर में यूपी प्रभारी के रूप में अपने तीन साल पूरे करने वाले हैं।

सूत्रों ने कहा कि अगर सिंह की जगह ली जाती है तो बंसल इस पद के प्रमुख दावेदारों में से एक हो सकते हैं।

--आईएएनएस

एफजेड/एएनएम