ईडी ने अल्फाजियो इंडिया लिमिटेड के 16 करोड़ रुपये जब्त किए

नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (एफईएमए) के प्रावधानों के तहत हैदराबाद स्थित कंपनी अल्फाजियो (इंडिया) लिमिटेड से संबंधित 16 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। ईडी ने ये जानकारी बुधवार को दी है।
 | 
ईडी ने अल्फाजियो इंडिया लिमिटेड के 16 करोड़ रुपये जब्त किए नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (एफईएमए) के प्रावधानों के तहत हैदराबाद स्थित कंपनी अल्फाजियो (इंडिया) लिमिटेड से संबंधित 16 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। ईडी ने ये जानकारी बुधवार को दी है।

ईडी के अनुसार, अल्फाजियो इंडिया लिमिटेड के खिलाफ एक जांच शुरू की गई थी कि कंपनी ने फेमा के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कुछ फंड ट्रांसफर और पार्क किए थे। जांच के दौरान सामने आया कि अल्फाजियो भारत और विदेशों में विभिन्न तेल एक्सपलोरेशन और उत्पादन कंपनियों को भूकंप संबंधी सेवाएं प्रदान करने में लगी हुई है। कंपनी फ्रांस, सिंगापुर, नीदरलैंड आदि में स्थित कई आपूर्तिकर्ताओं से भूकंपीय डेटा अधिग्रहण के लिए विभिन्न उपकरणों का आयात करती रही है।

जांच में सामने आया है कि भूकंपीय डेटा अधिग्रहण के लिए उपकरण अल्फाजियो के द्वारा विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं से सीधे प्राप्त किए गए थे। हालांकि इसके लिए पेमेंट मैट्रिक्स ग्रुप डीएमसीसी के माध्यम से किया गया। जिसका रखरखाव और नियंत्रण राजीव सक्सेना द्वारा किया जाता है जोकि दुबई में स्थित एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं।

जांच में यह भी सामने आया है कि इन आयातों के लिए आयात बिलों का अधिक चालान करके, अल्फाजियो ने नियमों का उल्लंघन करते हुए अल्फाजियो (इंडिया) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दिनेश अल्ला के व्यक्तिगत लाभ के लिए मैट्रिक्स ग्रुप डीएमसीसी के एकाउंट में रकम जमा की।

जांच से पता चला है कि 25 लाख 34 हजार 628 अमेरिकी डॉलर की राशि भारत के बाहर रखी गई थी जो फेमा की धारा 4 का स्पष्ट उल्लंघन था। इसलिए अल्फाजियो द्वारा संयुक्त अरब अमीरात में रखे गए विदेशी धन के बराबर मूल्य 16 करोड़ रुपये है। फेमा की धारा 37ए के तहत भारत में जब्त की गई है। इस मामले में आगे की जांच की जा जारी है।

--आईएएनएस

एफजेड/एएनएम