इंग्लैंड में परिस्थितियां भारत की तुलना में ऑस्ट्रेलिया के अनुकूल होनी चाहिए: रिकी पोंटिंग

नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ओवल में 7 से 11 जून तक होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दूसरे संस्करण के लिए सिर्फ 20 दिन से थोड़ा अधिक समय बचा है और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि इंग्लैंड की परिस्थितियों से रोहित शर्मा और उनकी टीम की तुलना में पैट कमिंस एंड कंपनी को थोड़ा फायदा होगा।
 | 
नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ओवल में 7 से 11 जून तक होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दूसरे संस्करण के लिए सिर्फ 20 दिन से थोड़ा अधिक समय बचा है और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि इंग्लैंड की परिस्थितियों से रोहित शर्मा और उनकी टीम की तुलना में पैट कमिंस एंड कंपनी को थोड़ा फायदा होगा।
ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और मारनस लाबुशेन काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं, साथ ही तेज गेंदबाज ऑलराउंडर सीन एबॉट और माइकल नेसर भी हैं। टेस्ट में द ओवल में ऑस्ट्रेलिया का कुल जीत प्रतिशत 18.42 है, जो भारत के 14.28 से थोड़ा अधिक है।

यदि आप इसे केवल एक स्थिति के ²ष्टिकोण से देखते हैं, तो आप सोचेंगे कि इंग्लैंड में स्थितियां ऑस्ट्रेलिया के लिए थोड़ी अधिक उपयुक्त होनी चाहिए, क्योंकि इंग्लैंड की परिस्थितियां निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया जैसी हैं और भारत की तुलना में अलग हैं।

पोंटिंग ने शुक्रवार को डब्ल्यूटीसी फाइनल के आधिकारिक कर्टन रेजर इवेंट में कहा, मैं वास्तव में भारत गया था और यहां टेस्ट क्रिकेट खेला था। हमने विकेट देखे हैं और खेले हैं, जो बहुत स्पिन के अनुकूल विकेट हैं और इन पर हमेशा खेलना मुश्किल रहा है। लेकिन मुझे लगा कि वापसी दिखी। पिछले दो टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया द्वारा किया गया प्रदर्शन वास्तव में सुखद था।

पोंटिंग ने यह भी दावा किया कि एक चमकदार गदा के लिए प्रतिष्ठित संघर्ष में एक लाल कूकाबूरा गेंद का इस्तेमाल किया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि ड्यूक गेंद का इस्तेमाल 2021 में साउथम्प्टन में उद्घाटन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए किया गया था, जहां न्यूजीलैंड भारत पर विजयी हुआ और इंग्लैंड में टेस्ट के लिए इसका लगातार इस्तेमाल किया गया।

वहां एक तटस्थ स्थान है, साथ ही गेंद का विकल्प भी है, जो पिछले कुछ हफ्तों से चर्चा में है। क्या यह ड्यूक या कूकाबूरा गेंदें होंगी? मुझे ऐसा लगता है कि दोनों टीमों ने फैसला किया है कि यह कूकाबूरा गेंद होगी। भले ही आप नहीं जानते कि कूकाबूरा गेंद क्या करेगी।

उन्होंने कहा, हर बार जब आप इंग्लैंड जाते हैं, तो आप ड्यूक गेंद को देखने के आदी होते हैं और यह क्या करती है। ऑस्ट्रेलिया के लिए लाभ।

आईपीएल 2023 के 28 मई को समाप्त होने के बाद डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए इंग्लैंड में परिस्थितियों से अभ्यस्त होने और उनके अनुकूल होने के लिए भारत के पास सिर्फ दस दिनों का समय है, पोंटिंग को लगता है कि इससे बहुप्रतीक्षित डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए उनकी तैयारी प्रभावित नहीं होनी चाहिए।

इसे देखने के दो तरीके हैं। विराट (कोहली) जैसे किसी व्यक्ति के लिए, क्या वह खेलना और लगातार रन बनाना पसंद करते हैं और मैच में आत्मविश्वास के साथ जाते हैं। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने स्वदेश में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है। इसलिए, वे अपनी बेल्ट के तहत रनों के लिए बेहद तैयार होंगे और इसे देखने के दोनों तरीके हैं।

मोहम्मद शमी कौशल की ²ष्टि से पैट कमिंस से बेहतर होंगे क्योंकि उन्होंने कुछ महीनों से कोई क्रिकेट नहीं खेला है। इसमें से बहुत कुछ व्यक्ति पर निर्भर करता है। आईपीएल में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी इसके बारे में सोच नहीं रहे होंगे। वे वर्कलोड प्रबंधन के सामान पर होंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कुछ ह़फ्ते में टेस्ट मैच में गेंदबाजी करने के लिए ठीक हो जाएंगे।

इसके साथ ही दिलचस्प बात यह है कि ये सभी खिलाड़ी 28 मई को आईपीएल फाइनल में नहीं खेलेंगे। जो लोग बाहर होंगे उनमें से कुछ को आराम और तैयारी के समय के रूप में ढाई सप्ताह का समय मिलेगा। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने क्या किया है, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन इंग्लैंड में हैं और परिस्थितियों के अभ्यस्त हो रहे हैं, खुद को सर्वश्रेष्ठ मौका दे रहे हैं।

माइकल नेसर और सीन एबॉट भी ऑस्ट्रेलिया के लिए विस्तारित टीम में हैं, इसलिए वे वहां खेल रहे हैं और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों में से किसी के चोटिल होने की स्थिति में गेंदबाजी कर सकते हैं। इसलिए, मुझे नहीं लगता कि इसका कोई फायदा है। लेकिन मुझे यकीन है कि अगर आप विराट से पूछेंगे कि वह क्या कर रहा होगा, तो वह कहेगा कि वह अब रन बनाना पसंद करेगा। सप्ताह का आराम। यह दोनों तरह से काम करता है।

पोंटिंग, जो आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपनी कोचिंग प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के बाद आगामी डब्ल्यूटीसी फाइनल पर कमेंट्री करेंगे, का मानना है कि भारत के शीर्ष क्रम और ऑस्ट्रेलिया के तेज आक्रमण के बीच संघर्ष द ओवल में फाइनल के विजेता का निर्धारण करने में एक निर्णायक कारक हो सकता है।

मुझे लगता है कि यह ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी के खिलाफ भारत का शीर्ष क्रम होगा, यह आकर्षक विचार होगा। आम तौर पर, हम भारत के स्पिनरों और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के बीच लड़ाई के बारे में सोचते हैं। लेकिन क्या यह ओवल के विकेट से नकारा जाएगा?

आम तौर पर मैंने द ओवल में जो विकेट खेले हैं, वे वास्तव में अच्छे बल्लेबाजी विकेट के रूप में शुरू हुए हैं, और स्पिनरों को थोड़ा सा ऑफर किया है। मैं इस विकेट में यही देखना चाहता हूं - करने के लिए चौथे दिन, पांचवें दिन या शायद छठे दिन भी काफी अच्छा मुकाबला रहा, यह देखते हुए कि यह कैसा चल रहा है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, हम भारतीय स्पिनरों और ऑस्ट्रेलिया के मध्य क्रम के बीच लड़ाई देखेंगे।

--आईएएनएस

आरआर