आईसीसी-नियम हैकेथॉन ने ज्यूरी पैनल पर दिनेश कार्तिक के साथ 3डी ऑगमेंटेड रियल्टी इन्नोवेशन को विजेता चुना

नयी दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और ऑन डिमांड मनी मूवमेंट के लिए ग्लोबल प्लेटफॉर्म नियम ने ग्लोबल हैकेथॉन में नेक्स्ट इन के लिए विनिंग आईडिया की घोषणा की है।
 | 
नयी दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और ऑन डिमांड मनी मूवमेंट के लिए ग्लोबल प्लेटफॉर्म नियम ने ग्लोबल हैकेथॉन में नेक्स्ट इन के लिए विनिंग आईडिया की घोषणा की है।

बेंगलुरु में फिनाले ने टीम फानिसको द्वारा प्रस्तुत वेब एआर टेकनोलॉजी पर आधारित विजयी आईडिया चुना है। वे लाइव क्रिकेट देखने के अनुभव को 3डी ऑगमेंटेड रियल्टी के जरिये बढ़ाते हैं जिसमें यूजर्स को अपने घर के आराम में रियल टाइम में गेम खेलने का मौका मिलता है।

यह आईसीसी ऐप में समन्वित हो सकता है और खिलाड़ियों का गहराई से परिचय देता है, जिससे क्रिकेट दर्शक एक्शन के नजदीक आते हैं।

नेक्स्ट इन हैकेथॉन, जनवरी 2023 में शुरू किया गया था और इसमें 113 देशों से 12500 व्यक्तियों ने पंजीकरण कराया था। इसमें अमेरिका से ही 1000 से ज्यादा पंजीकरण शामिल थे। अमेरिका आईसीसी और नियम दोनों के लिए रणनीतिक प्राथमिक बाजार है। चार प्रमुख क्षेत्रों को लेकर आईडिया जमा कराये गए : वेब3 एंड मेटावर्स, फिनटेक, इन स्टेडिया अनुभव और ऑगमेंटेड या वर्चुअल रियल्टी (एआर/वीआर)। पांच जुनूनी टीमों ने हैकेथॉन के फाइनल में जगह बनायी। उन्हें अपने विचार और आईडिया प्रतिष्ठित जजों के पैनल के सामने प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया गया। इस पैनल में हैकेथॉन के अम्बेसेडर दिनेश कार्तिक शामिल थे।

अन्य फाइनलिस्ट्स की टेक इन्नोवेशंस में डिजिटल फैन एंगेजमेंट के अन्य पहलू -क्रिप्टो सोलूशन्स पर आधारित रिवार्ड से लेकर मेटावर्स अनुभव और लोकेशन पर आधारित सोशल मीडिया सोल्यूशंस, जो क्रिकेट इवेंट्स के इर्द गिर्द है।

जो आईडिया जमा कराये गए, उनमें से 32 प्रतिशत एक प्रशंसक के स्टेडियम में मैच देखने के अनुभव को सुधारने के लिए थे जबकि 28 प्रतिशत एआर/वीआर टेकनोलॉजीस के इस्तेमाल पर केंद्रित थे ताकि फैन एंगेजमेंट एक्टिविटी या खेल बनाया जा सके।

हैकेथॉन के अम्बेसेडर दिनेश कार्तिक ने कहा, क्रिकेट ने हमेशा नयी प्रौद्योगिकी को अपनाया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी भूमिका क्या है-प्रसारक, खिलाड़ी या फैन। आज मैं एक प्रशंसक के तौर पर इन विचारों को देखने के लिए उत्सुक हूं जो क्रिकेट अनुभव के भविष्य के लिए हैं।

नियम में वरिष्ठ उपाध्यक्ष और ग्लोबल मार्केटिंग के प्रमुख जेरेमिया ग्लोडोवेजा ने कहा, हाल के वर्षों में नियम में मुख्य केंद्रित क्षेत्रों में से एक सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को आकर्षित करना और उद्योग को तकनीक के इस्तेमाल के लिए मजबूत करना शामिल है। हैकेथॉन इस दिशा में पहला कदम है।

आईसीसी के डिजिटल प्रमुख फिन ब्रेडशॉ ने कहा, हम इस सफर पर पहली बार नियम के साथ निकले हैं और यह देखना रोमांचक है कि 100 से ज्यादा देशों के प्रशंसक हमारे खेल के साथ जुड़े हैं।

नेक्स्ट इन हैकेथॉन के अम्बेसेडर दिनेश कार्तिक, आईसीसी के डिजिटल प्रमुख फिन ब्रेडशॉ, नियम की उपाध्यक्ष प्रोडक्ट मैनेजमेंट जया कपूर, क्रिप्टो और वेब3 के नियम प्रमुख जोआकिन अयूसो डी पॉल और उन्मिष पार्थसारथी- पिक्च र बोर्ड पार्टनर्स, संस्थापक और कार्यकारी निदेशक शामिल थे।

विजेता फानिसको को लीड करने वाले वेणुगोपाल राजगोपालन ने कहा, हमें इसके लिए ढेरों प्लानिंग की जरूरत पड़ी ताकि हम इसे विभिन्न देशों और टाइम जोन को लेकर आने वाली चुनौतियों के आधार पर बिलकुल सही कर सकें।

--आईएएनएस

आरआर