आईएएनएस समीक्षा : शाहरुख की धमाकेदार वापसी से पठान हर तरफ सुपरहिट

फिल्म : पठान (सिनेमाघरों में चल रही), अवधि : 146 मिनट, निर्देशक : सिद्धार्थ आनंद, कलाकार : शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम और डिंपल कपाड़िया।
 | 
फिल्म : पठान (सिनेमाघरों में चल रही), अवधि : 146 मिनट, निर्देशक : सिद्धार्थ आनंद, कलाकार : शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम और डिंपल कपाड़िया।

आईएएनएस रेटिंग : 3.5

आखिरकार, बहुप्रतीक्षित शाहरुख खान अभिनीत फिल्म पठान ने बुधवार को सिनेमाघरों में दस्तक दे दी। अपेक्षित रूप से रिलीज से पहले की सारी मस्ती ऊर्जा की भीड़ में तब्दील हो जाती है, क्योंकि फिल्म एक भारतीय जासूस की कहानी प्रस्तुत करती है, जो भाड़े के सैनिकों के एक समूह के नेता का मुकाबला करता है, जिसके पास दर्शकों को लुभाने के लिए अपनी मातृभूमि को निशाना बनाने की नापाक योजना है।

मुख्य अभिनेता बॉलीवुड के बादशाह हैं, जो अपने प्रशंसकों को सिनेमा हॉल में खींच लाने का माद्दा रखते हैं। भारत में सुबह 6 बजे के शो के लिए टेढ़ी-मेढ़ी कतारें दुर्लभ हैं, कम से कम किसी हिंदी फिल्म के लिए।

संक्षेप में, फिल्म एक जासूसी थ्रिलर है, जिसकी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करने की संभावना है।

पठान (शाहरुख) एक निर्वासित रॉ फील्ड ऑपरेटिव है, जिसे अपने पुराने दुश्मन, जिम (जॉन अब्राहम), एक पूर्व रॉ एजेंट जो दुष्ट बन गया है, को पकड़ने का काम सौंपा गया है।

जिम एक निजी आतंकवादी संगठन आउटफिट एक्स का नेतृत्व करता है, जो पूरे भारत में रक्तबीज नामक घातक वायरस फैलाने की योजना बना रहा है। अगर वायरस फैलाया जाता है, तो यह मानव जाति के लिए किसी भी अन्य वायरस की तुलना में बहुत अधिक घातक हो सकता है।

शुरुआती दृश्य से ही रॉ एजेंटों, जासूसों, आतंकवादियों और एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों में साजिश रचने और साजिश रचने के साथ असामान्य रूप से तेज गति वाली साजिश चलती है।

भारत सरकार द्वारा जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने से बौखलाए पाकिस्तान के पास भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने और उसे खत्म करने के सभी बुरे इरादे और साधन हैं।

यहां एक और पूर्व-आईएसआई एजेंट, रुबीना खान (दीपिका पादुकोण) आती है, जो अनुमान लगाती है कि कौन किसके साथ टीम बनाता है।

एक कट्टर देशभक्त पठान, जो सेवानिवृत्त हो गया था, उसे उसकी बॉस नंदिनी (डिंपल कपाड़िया) ने वापस बुला लिया। इस बीच, उनके सर्वोच्च बॉस, कर्नल सुनील लूथरा (आशुतोष राणा) चिंतित हैं, अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि बड़े विनाश के खतरे के साथ मानव जीवन को बचाने के लिए क्या कदम उठाना चाहिए।

चारों ओर तबाही फैलाने वाले बंदूकधारी एजेंटों के साथ रुबीना भगवा रंग की बिकनी में दिखाई दे रही है। उस पर फिल्माए गए बेशर्म रंग गीत ने कुछ हफ्ते पहले भगवा संगठनों में आक्रोश पैदा किया था, जब इसे इंटरनेट पर जारी किया गया था।

सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले और निडर पठान की मौजूदगी इस फिल्म के लिए आशा की एक किरण है। जेम्स बॉन्ड जैसी तीव्रता के साथ पठान के पास मैच करने के लिए सर्वोच्च फाइट सीक्वेंस हैं।

शाहरुख, जिन्हें बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर की बहुत जरूरत है, शायद एकमात्र अभिनेता हैं जो अपने सिक्स-पैक के साथ घातक दिख सकते थे और दीपिका पादुकोण को पिघलाने के लिए मधुर स्वर में लाइनें दे सकते थे। उनका आकर्षण बरकरार रहता है, क्योंकि वह अपने दुश्मनों को बाहर निकालने के लिए पहाड़ों और छतों से गोता लगाते और कूदते हुए थोड़े समय के लिए रोमांस करने की कोशिश करते हैं।

और यह सिर्फ उनका युवा रूप ही नहीं है, उनकी ऊर्जा इतनी संक्रामक है कि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी पर जब जब एक अंक बनाया तो सिनेप्रेमियों में से कई ने हर बार सीटी बजाई।

दीपिका पादुकोण भी साबित करती हैं कि हॉलीवुड ने उन्हें रंगीन बॉडीसूट, लेगिंग और कैटसूट पहनने के लिए क्यों चुना। जॉन अब्राहम भी खान की उखड़ती मांसपेशियों के लिए एक आदर्श पन्नी हैं और अच्छा प्रदर्शन करती हैं। खान के युवा रूप से मेल खाने के लिए वह भी एक आकर्षक ताजा युवा रूप धारण करती हैं।

एक्शन सीन किसी भी हॉलीवुड प्रोडक्शन के बराबर हैं, जबकि सचिथ पॉलोज की सिनेमैटोग्राफी स्पेन, रूस, दुबई, इटली और फ्रांस में कुछ बेहतरीन लैंडस्केप को कैप्चर करती है।

हालांकि इस तरह की कहानी में गानों की ज्यादा गुंजाइश नहीं है, लेकिन विशाल-शेखर के गाने बेहद आकर्षक हैं।

वे सभी, जो अभी भी महीनों से बॉलीवुड के शो नहीं होने के बारे में चिंतित हैं, निश्चित रूप से इस संतुष्टि के साथ चैन की सांस ले सकते हैं कि सही प्रोडक्शन, आकर्षक स्क्रिप्ट और मेगा सितारों के नेतृत्व में हिंदी सिनेमा को वापस पटरी पर आ जाना चाहिए!

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम